जहरीली हवा सांसों पर भारी, एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 पार

शनिवार को भी शहर की वायु गुणवत्ता की बेहद खराब श्रेणी बरकरार रही। एयर इंडेक्स 300 के पार रहा। हवा की रफ्तार बढ़ने पर रविवार से प्रदूषण घटने लगेगा। सीपीसीबी की रिपोर्ट के मुताबिक सेक्टर 18 पानीपत में लगे एयर क्वालिटी इंडेक्स मानिटरिग सिस्टम के अनुसार एयर क्वालिटी इंडेक्स 322 रहा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 09:01 PM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 09:01 PM (IST)
जहरीली हवा सांसों पर भारी, एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 पार
जहरीली हवा सांसों पर भारी, एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 पार

जागरण संवाददाता, पानीपत : शनिवार को भी शहर की वायु गुणवत्ता की 'बेहद खराब' श्रेणी बरकरार रही। एयर इंडेक्स 300 के पार रहा। हवा की रफ्तार बढ़ने पर रविवार से प्रदूषण घटने लगेगा। सीपीसीबी की रिपोर्ट के मुताबिक सेक्टर 18 पानीपत में लगे एयर क्वालिटी इंडेक्स मानिटरिग सिस्टम के अनुसार एयर क्वालिटी इंडेक्स 322 रहा।

मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार, रविवार से उत्तर-पश्चिमी हवा की रफ्तार बढ़ जाएगी और कई दिन तक बढ़ी ही रहेगी। ऐसे में प्रदूषण भी छंटने लगेगा और अगले दो दिन में घटकर वायु गुणवत्ता खराब या मध्यम श्रेणी में भी आ सकता है।

न्यूनतम तापमान रहा 13 डिग्री :

इस बीच, शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 26 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 43 से 93 फीसद रहा। सुबह धुंध पड़ी। इसके अलावा तापमान में गिरावट का दौर जारी रहेगा। अगले एक सप्ताह में न्यूनतम तापमान आठ डिग्री तक पहुंच जाएगा। उद्योगों के साथ-साथ वाहनों की प्रदूषण

पानीपत में वायु प्रदूषण का मुख्य कारक वाहनों का धुआं और उद्योगों में अवैध ईंधन का जलाया जाना है। रोक के बावजूद उद्योगों में अवैध ईंधन लगातार जलाया जा रहा है। चोरी छिपे ईट भट्ठे भी चल रहे हैं। बवायलर से निकलने वाला काला धुआं इसका प्रणाम है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अवैध रूप से चलने वाले प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों को सील तक कर देता है, लेकिन बिजली निगम कनेक्शन नहीं काट पा रहा। बबैल चौक पर 15 में से 10 उद्योग सील किए गए थे, पांच उद्योगों पर कार्रवाई होनी है। जो 10 उद्योग सील किए गए वे भी चल रहे हैं।

chat bot
आपका साथी