Tokyo Paralympics: अंबाला के शूटर दीपक सैनी कर रहे दिल्ली में तैयारी, गोल्ड पर है निशाना

अंबाला कैंट के हैं शूटर दीपक। चौदह साल के बाद ओलंपिक खेलने का सपना साकार हुआ है। इंटरनेशनल लेवल पर दाे ब्रांज मेडल जीते चुके हैं। अगस्त में टोक्यो जाएंगे। लीमा (पेरू) में हुए पैरा शूटिंग विश्व कप में टोक्यो पैरा ओलिंपिक की टिकट पक्की की थी।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 04:38 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 04:38 PM (IST)
Tokyo Paralympics: अंबाला के शूटर दीपक सैनी कर रहे दिल्ली में तैयारी, गोल्ड पर है निशाना
अंबाला के शूटर दीपक सैनी दिल्ली में पैरालिंपिक की तैयारी करते हुए।

जागरण संवाददाता, अंबाला। टोक्यो पैरालिंपिक के लिए अंबाला कैंट शाहपुर के दीपक सैनी को टिकट मिल चुके हैं। इन दिनों दिल्ली स्थित शूटिंग रेंज में अपनी तैयारियों में जुटे हैं। जल्द ही इसके लिए वह टोक्यो की उड़ान भरेंगे। करीब चौदह साल के बाद ओलंपिक खेलने का सपना साकार हुआ है। इस दौरान जिला स्तर से लेकर नेशनल स्तर पर पदक जीते, वहीं इंटरनेशनल लेवल पर दाे ब्रांज मेडल जीते चुके हैं। अगस्त में वह टोक्यो पैरालिंपिक के लिए देश से उड़ान भरेगा।

इस तरह से रहा है दीपक का सफर

दीपक सैनी ने अपने घर पर ही एक गन (छर्रे वाली) से निशानेबाजी की प्रैक्टिस शुरू की थी। शुरुआती दिनों में संघर्ष किया, जबकि जिला स्तर पर हुई प्रतियोगिताओं में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। इसी तरह धीरे-धीरे कुरुक्षेत्र में तैयारी शुरू की और वहां से स्टेट व नेशनल स्तर पर अपनी पहचान बनाई। इसी दौरान पहली बार इंटरनेशनल लेवल पर खेलने का मौका मिला, तो उन्होंने इसे छोड़ा नहीं। प्रतियोगिता में भाग लिया और अपनी पहचान इंटरनेशनल शूटर के तौर पर बना ली। इसी दौरान विश्व कप भी खेले, जिसमें दो ब्रांज मेडल हासिल किए।

विश्व कप में खो गई थी गन

लीमा (पेरू) में हुए पैरा शूटिंग विश्व कप में टोक्यो पैरा ओलिंपिक के लिए अपनी जगह बना ली। इसके बाद उन्होंने सर्बिया में हुए विश्व कप में खेलने गए लेकिन उनकी गन ही गुम हो गई। सर्बिया में ही उन्होंने गन किराये पर ली और बुलेट खरीदकर निशाना साधा और क्वालीफाइंग स्कोर हासिल किया और टोक्यो पैरा ओलंपिक का टिकट पक्का कर लिया। इन दिनों दीपक सैनी दिल्ली स्थित शूटिंग रेंज में प्रैक्टिस कर रहे हैं।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी