Haryana ITI Admission: छात्रों के काम की खबर, हरियाणा आइटीआइ में दाखिले के लिए आज रजिस्ट्रेशन का आखिरी दिन

हरियाणा में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्‍थानों में दाखिले के लिए आज आखिरी मौका है। आज रात तक छात्र दाखिले के लिए रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। मेरिट लिस्‍ट कब जारी की जाएगी अभी इसे लेकर कोई दिशा निर्देश जारी नहीं किए गए हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 09:59 AM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 09:59 AM (IST)
Haryana ITI Admission: छात्रों के काम की खबर, हरियाणा आइटीआइ में दाखिले के लिए आज रजिस्ट्रेशन का आखिरी दिन
आइटीआइ में दाखिला लेने का आज आखिरी दिन।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। आइटीआइ में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थियों के पास आज आखिरी मौका है। क्योंकि आइटीआइ में रजिस्ट्रेशन के लिए आज यानि 30 सितंबर तक आखिरी दिन है। इसलिए एक दिन पहले ही बुधवार को रजिस्ट्रेशन कराने वाले विद्यार्थियों की संख्या में काफी वृद्धि देखने को मिली। क्योंकि कोई भी विद्यार्थी आइटीआइ में दाखिला लेने का मौका हाथ से नहीं जाने देना चाहता। आज रात 12 बजे तक विद्यार्थी आनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन की तारीख आगे बढ़ेगी या नहीं इसे लेकर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। वहीं मेरिट लिस्ट कब लगेगी इसका भी शेड्यूल अभी तक जारी नहीं हो पाया है।

यमुनानगर में हैं 16 आइटीआइ

जिले की छह राजकीय आइटीआइ में 2018 सीटों पर दाखिले होने हैं। जिले में कुल 16 आइटीआइ हैं। जिनमें 10 निजी आइटीआइ हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए विद्यार्थियों को आइटीआइ में 10वीं कक्षा का प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, रिहायशी प्रमाण पत्र, बैंक खाता संख्या व पासबुक की कापी, रंगीन फोटो, आधार कार्ड व परिवार पहचान पत्र जरूरी हैं। आइटीआइ की विभिन्न ट्रेड में दाखिला इन दस्तावेजों के बिना नहीं मिलेगा।

डाटा एंट्री में भी आजमा सकते हैं किस्मत 

इस साल से छात्र डाटा एंट्री आप्रेटर ट्रेड में भी किस्मत आजमा सकते हैं। जगाधरी वर्कशाप रोड स्थित आइटीआइ में विभाग ने डाटा एंट्री आपरेटर की नई ट्रेड को पहली बार मंजूरी दी है। इसी साल से विद्यार्थी डाटा एंट्री आपरेटर की ट्रेड के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इस कोर्स की अवधि केवल छह माह हाेगी। फिलहाल इस ट्रेड की एक यूनिट मिली है। एक यूनिट में 20 छात्र दाखिला ले सकते हैं। यमुनानगर आइटीआइ के प्लेसमेंट आफिसर डीपी लूथरा ने बताया कि डाटा एंट्री आपरेटर की ट्रेड से विद्यार्थियों को काफी फायदा होगा। अब तक जिला की किसी आइटीआइ में यह ट्रेड नहीं थी। ट्रेड के लिए विद्यार्थी जल्द अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे।

अभी तारीख बढ़ाने का पत्र नहीं मिला : अश्वनी कुमार

राजकीय आइटीआइ साढौरा के प्रिंसिपल अश्वनी कुमार का कहना है कि पहले से जारी शेड्यूल के अनुसार आइटीआइ में रजिस्ट्रेशन कराने का 30 सितंबर को आखिरी दिन है। रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ेगी या नहीं अभी इसे लेकर कोई पत्र नहीं मिला है। काफी संख्या में विद्यार्थी आइटीआइ में रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद छात्रों के दस्तावेजों की जांच की जाएगी।

जिले की राजकीय आइटीआइ में सीटों की संख्या 

आइटीआइ कुल सीट

यमुनानगर 1260

छछरौली 124

छछरौली महिला 40

नाचरौन 40

मुस्तफाबाद 104

साढौरा 450

chat bot
आपका साथी