17 Feb- जागरण ज्ञान गंगा और दो घूंट अंग्रेजी के- पांच मिनट का नॉलेज कॉलम

पढि़ए देश और दुनिया से जुड़े सवाल और इनके क्‍या हैं जवाब। English word कैसे बोले जाते हैं, इसका भी सही-सही जवाब जान लें। ताकि आप भी कह सकें कि यह हमें पता है।

By Ravi DhawanEdited By: Publish:Sun, 17 Feb 2019 08:24 PM (IST) Updated:Sun, 17 Feb 2019 08:45 PM (IST)
17 Feb-  जागरण ज्ञान गंगा और दो घूंट अंग्रेजी के- पांच मिनट का नॉलेज कॉलम
17 Feb- जागरण ज्ञान गंगा और दो घूंट अंग्रेजी के- पांच मिनट का नॉलेज कॉलम

1. बंगाल का कौन सा राजवंश कन्नौज के त्रिकोणात्मक संघर्ष में भागीदार था?
पालवंश

2. शिशुनाग वंश के किस शासक के समय वैशाली में द्वितीय बौद्ध संगीति का आयोजन किया गया?
कालाशोक

3. संविधान की प्रस्तावना में भारत के लिए किन शब्दों का प्रयोग किया गया?
संविधान के हिंदी प्रारूप में भारत तथा अंग्रेजी प्रारूप में इंडिया

4. भारत का संवैधानिक अध्यक्ष कौन है?
राष्ट्रपति

5. वायुसेना में पहली महिला फ्लाइट इंजीनियर कौन बनी हैं ?
हीना। वह चंडीगढ़ की हैं।

6. भारत के किस राज्य में ईगलनेस्ट राष्ट्रीय अभयारण्य स्थित है?
अरुणाचल प्रदेश

7. पृथ्वी की सबसे ऊपरी परत को क्या कहते हैं?
क्रस्ट

8. विश्व का सबसे छोटा देश कौन सा है?
वेटिकन सिटी

9. कार्टेजेना संधि किससे संबंधित है?
खाद्य पदार्थो की सुरक्षा से

10. भारत के किस शहर में सबसे पहले बिजली आई थी?
बेंगलुरु

Silent letters क्‍यों होते हैं

एक दिन मैं सोच रहा था कि English में silent letters क्यों होते हैं? फिर जब मैंने अपने आपको मेरे गांव के लोगों से compare किया तो पाया कि मेरी language मेरे गांव के लोगों से अलग है, क्योंकि मैं पिछले 15 वर्षों से गांव से दूर हूं। मैं एक ऐसे area में रहता हूं, जहां हिंदी बोलने का लहजा हमारे गांव से अलग है। मेरा profession भी English पढ़ाना है, इसलिए कोई हिंदी sentence बोलते समय भी English के words मेरे मुंह से spontaneously निकल जाते हैं। जबकि हमारे गांव के लोग एक ही जगह पर रहते हैं, बाहर के लोगों से उनका कम ही interaction हो पाता है।

वो एक ही प्रकार की language सुनते हैं, फिर वही language उसी लहजे में बोलते हैं। उनकी language में कोई foreign elements import नहीं हो पाते हैं, इसलिए उनकी language में वर्षों बाद भी कोई variation नहीं आ पाता है।

अपने India की ये परंपरा भी रही है कि हमने न तो कभी किसी देश पर पहले attack किया है, और न ही कहीं कब्जा करके वहां अपनी colony बनाने की कोशिश की है (colonialism), इसलिए हमारी language हमारे तक ही सीमित रही। इसका हम न तो कहीं बाहर ज्यादा प्रचार-प्रसार कर पाए, न ही ज्यादा विदेशी words इसमें enter कर पाए। हां, पिछले कुछ वर्षों से globalization की वजह से या cultural mix-up की वजह से हिंदी में भी दूसरी भाषाओं के words जरूर entry कर गए हैं। परंतु वे words हिंदी words के केवल substitue बन सकते हैं, root नहीं। और न ही कभी बनेंगे।

दूसरी ओर English language के flourish होने का मुख्य कारण ये है कि किसी समय में अंग्रेजों का directly और indirectly लगभग दुनिया के सभी देशों पर असर रहा है। अंग्रेज लोग जब भी किसी नई culture या country में जाते, वहां से कुछ words अपनी language में import कर लेते, जो उनकी मजबूरी भी थी और diplomacy भी। जैसे - संस्कृत शब्द ‘शौर्य‘ से हिंदी का ‘सूरज’ बना और हिंदी के ‘सूरज’ से अंग्रेजों ने sun बना लिया। इसी प्रकार से संस्कृत के ‘नामा’ से हिंदी का ‘नाम‘ बना और फिर इससे अंग्रेजों ने name बना लिया। इस प्रकार से हजारों words बस थोड़े से modify करके English में ले लिए गए। केवल हिंदी से ही नहीं, दूसरी भाषाओं से भी English में यूं ही words लिए गए हैं।

अब हम अपने question पर आते हैं कि English के अंदर silent letters क्यों होते हैं। इसका answer ये है कि जिस भाषा से वो word लिया गया है, उस भाषा कि identity उसकी पहचान बनाए रखने के लिए उस word में कुछ letters लिखे जरूर जाते हैं परंतु बोले नहीं जाते। उदाहरण के लिए psychology  शब्द Greek भाषा से लिया गया है। इसका root psyche है, जिसका अर्थ mind होता है। ग्रीक भाषा में इस word का ‘P‘ silent नहीं होता है। ग्रीक से ये word Latin भाषा में आया। Latin भाषा में ‘Ps‘ consonant combination होता नहीं है, इसलिए ‘P‘ को silent रखा गया है। फिर Latin से ये English में लिया गया, जहां इसका ‘P‘ silent ही रहा।
Ajit Nagal, English Author.

chat bot
आपका साथी