यमुनानगर में तीन मुख्य मार्गों को होगा सुंदरीकरण, दुरुस्त होंगे डिवाइडर, लगेंगे पौधे

हरियाणा के यमुनानगर में नगर निगम एरिया के तीन मार्गों का सुंदरीकरण किया जाएगा। रेलवे रोड जगाधरी के अग्रसेन चौक से रक्षक विहार चौक तक शहीद भगत सिंह चौक से रेलवे वर्कशाप चौक तक का सुंदरीकरण किया जाना है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 10:45 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 10:45 AM (IST)
यमुनानगर में तीन मुख्य मार्गों को होगा सुंदरीकरण, दुरुस्त होंगे डिवाइडर, लगेंगे पौधे
यमुनानगर में तीन मार्गों का सुंदरीकरण होगा।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। यमुनानगर नगर निगम एरिया के तीन मुख्य मार्गों के सुंदरीकरण की योजना है। इन मार्गों पर जहां फैंसी लाइटें लगाई जाएंगी। वहीं, डिवाइडर व सड़क के किनारों पर पौधे रोपित किए जाएंगे। तीनों मार्गों के सुंदरीकरण की योजना को प्रशासनिक स्वीकृति मिल गई है। जल्द ही टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

योजना के मुताबिक शहर के सबसे व्यस्त मार्ग रेलवे रोड (रेलवे स्टेशन से बु‌ड़िया चौक), जगाधरी के अग्रसेन चौक से रक्षक विहार चौक तक, शहीद भगत सिंह चौक से रेलवे वर्कशाप चौक तक सुंदरीकरण किया जाना है। तीनों मार्गों के डिवाइडरों पर पुरानी स्ट्रीट लाइटों को उतारकर नई फैंसी लाइट लगाई जाएगी। ये लाइटें बहुत आकर्षक व डिजाइनदार होगी। साथ ही तीनों मार्गों के डिवाइडरों पर पौधे रोपित किए जाएंगे। जिससे सड़कों पर हरियाली होगी। इसके अलावा सड़कों पर जो पौधे पहले से लगे हुए है, उनकी भी अच्छे ढंग से कटिंग कर सुंदरता बढ़ाई जाएगी।

यह व्यवस्था भी होगी

चारों मार्गों के सुंदरीकरण के लिए सड़कों पर सफेद पट्टी, चौकों पर जेब्रा क्रासिंग, कैट आई, ‌रिफ्लेक्टर व अन्य यातायात सूचक भी लगाए जाएंगे। इससे जहां शहर की यातायात व्यवस्था में सुधार होगा। वहीं, शहर की सड़कों की सुंदरता को चार चांद लगेंगे। सड़कों के सुंदरीकरण के लिए मार्गों के किनारे इंटरलाकिंग टाइलें लगाई जाएंगी। वहीं, पानी निकासी के लिए अंडरग्राउंड नालियों का निर्माण किया जाएगा।

यह है मौजूदा हालत

तीनों मार्गों के अभी के हालातों की बात की जाएं तो बुड़िया चौक से अग्रसेन चौक तक कई स्ट्रीट लाइटें खराब हैं। डिवाइडर जगह जगह से टूटा हुआ है। सड़क किनारे कई जगह मिट्टी व कई स्थानों पर कीचड़ जमा रहता है। इसके अलावा रेलवे रोड पर शहीद भगत सिंह चौक से रेलवे स्टेशन चौक तक अतिक्रमण है। कई जगह डिवाइडर टूटा हुआ है। इसी तरह वर्कशाप रोड पर कई जगह अतिक्रमण है।

chat bot
आपका साथी