Cyber Crime: कुरुक्षेत्र में युवती से ठगे हजारों, पिता का जानकार होने का दिया झांसा, वारदात को ऐसे दिया अंजाम

कुरुक्षेत्र में साइबर ठगों ने युवती से 81 हजार की ठगी की है। युवती ने शिकायत में बताया है कि साइबर ठगों ने एक युवती को उसके पिता का जानकार बन खाते में 25 हजार रुपये ट्रांसफर करने का झांसा दिया।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 12:25 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 12:25 PM (IST)
Cyber Crime: कुरुक्षेत्र में युवती से ठगे हजारों, पिता का जानकार होने का दिया झांसा, वारदात को ऐसे दिया अंजाम
कुरुक्षेत्र में युवती से हुई हजारों की ठगी।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। कुरुक्षेत्र में साइबर ठगों ने युवती से 81 हजार की ठगी की है। जानकारी की अनुसार ठगों ने युवती को कहा वह उनके पिता के जानकर है। युवती ने शिकायत में बताया है कि साइबर ठगों ने एक युवती को उसके पिता का जानकार बन खाते में 25 हजार रुपये ट्रांसफर करने का झांसा दिया। आरोपित ने फोन पे के जरिए खाते से 81 हजार रुपये निकाल लिए। पुलिस ने शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर लिया है।

पुलिस को दी शिकायत के अनुसार

लक्ष्मण कालोनी निवासी शालू ने कृष्णा गेट थाना पुलिस में शिकायत दर्ज कराई कि उसके पास 5:39 पर किसी अनजान व्यक्ति का फोन आया। फोन करने वाले ने कहा कि उसने उसके पापा को 25 हजार रुपये ट्रांसफर करने हैं। वह उनका जानकार बोल रहा है। वे गूगल-पे या फोन-पे इस्तेमाल नहीं करते। इसलिए उन्होंने उसका नंबर दिया है। उसे बताया कि उसके पापा ने कहा है कि उसकी बेटी गूगल-पे या फोन-पे इस्तेमाल करती है।

शिकायतकर्ता आरोपित की बातों में आ गई। आरोपित ने उसके पास फोन-पे पर 25 हजार रुपये का मैसेज भेजा और उसे बातों में उलझा लिया। उसे कहा कि वह अपना पिन डाले, जैसे ही उसने अपना पिन डाल तो उसके खाते से 25 हजार रुपये कटने का मैसेज आ गया। आरोपित ने उसे कहा कि गलती से उसके 25 हजार रुपये आ गए हैं। वह दोबारा से 50 हजार रुपये खाते में डाल रहा है।

आरोपित ने उसे कहा कि उसके पिन डालने से पहले वह अपना पिन न डाले। जैसे ही उसने पिन डालने के लिए कहा तो शिकायतकर्ता के खाते से फिर से 50 हजार रुपये कट गए। आरोपित ने कहा कि वह अब 75 हजार रुपये उसके खाते में डाल रहा है। आरोपित ने उसके बाद पहले पांच हजार और फिर एक हजार रुपये निकाल लिए। आरोपित ने उसके खाते से 81 हजार रुपये निकाल लिए। पुलिस ने शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर जांच एएसआइ पवन कुमार को सौंपी है।

साइबर अपराधी हो रहे सक्रिय, सावधानी से प्रयोग करें डिजिटल एप

डीएसपी सुभाष चंद्र ने बताया कि जैसे-जैसे लोग डिजिटल हो रहे हैं वैसे-वैसे साइबर अपराधी अपराध करने के नए-नए तरीके अपना रहे हैं। साइबर ठग आपके पास काल करके अपनी बातों में फंसाकर आपकी निजी जानकारी हासिल कर लेते हैं। इस प्रकार आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं। पुलिस की ओर से आमजन से अपील की गई है कि वे अपनी निजी जानकारी किसी भी अंजान व्यक्ति से सांझा न करें। अगर आपके मोबाइल पर कोई अंजान काल या संदेश आता है या फिर किसी प्रकार का कोई लिंक आपके पास भेजा जाता है, तो आप उसको ओपन न करें। आपको अन्य प्रकार के प्रलोभन भी दिए जाते हैं। आप उनकी बातों में आकर किसी भी व्यक्ति के साथ अपना बैंक खाता, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, आधार कार्ड की डिटेल, ओटीपी व पिन आदि को सांझा न करें। अपने सोशल मीडिया अकाउंट, ईमेल आदि को सुरक्षित पासवर्ड से सुरक्षित रखें।

chat bot
आपका साथी