हरियाणा में नहीं होगा तीसरा सीरो सर्वे, आइसीएमआर जारी कर चुका चौथी रिपोर्ट

हरियाणा में तीसरा सीरो सर्वे की संभावना नहीं है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने तीन दिन पहले ही चौथे सर्वे की रिपोर्ट जारी कर दिया है। पहले तीसरा सर्वे 15 जून को शुरू होना था फिर हो गया था स्थगित।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 02:23 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 02:23 PM (IST)
हरियाणा में नहीं होगा तीसरा सीरो सर्वे, आइसीएमआर जारी कर चुका चौथी रिपोर्ट
हरियाणा में तीसरा सीरो सर्वे नहीं होने की संभावना।

पानीपत, जागरण संवाददाता। हरियाणा में सीरो सर्वे-थ्री की फिलहाल संभावना नहीं है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) ने तीन दिन पहले ही चौथे सर्वे की रिपोर्ट जारी की है। सर्वे रद होने का यही मुख्य कारण माना जा रहा है।

सीरो सर्वे के नोडल अधिकारी डा. ललित वर्मा ने बताया कि आइसीएमआर ने चौथे सीरो सर्वे के परिणाम जारी कर दिए हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि देश की करीब 67.6 फीसदी आबादी में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबाडी विकसित हो चुकी है। इस सर्वे में 21 राज्यों के 70 जिलों में 28 हजार 975 से अधिक लोगों (वयस्कों और बच्चों) के अलावा 7252 स्वास्थ्य कर्मियों के भी सैंपल लिए जाने का दावा किया गया है। नतीजा, फिलहाल पानीपत सहित प्रदेश के अन्य जिलों में सर्वे की संभावना नहीं है। कुछ माह बाद प्रदेश सरकार सर्वे करा सकती है।

बता दें कि हरियाणा में तीसरा सीरो सर्वे 15 जून को शुरू होना था। 16 टीमें बना दी गई थी। जिला में 20 कलस्टर बनाए गए थे, हर जगह से 20 लोगों के ब्लड सैंपल लेने थे।

खतरा अभी टला नहीं

डा. वर्मा ने बताया कि आइसीएमआर की ओर से जारी चौथे सीरो सर्वे के परिणाम उम्मीद की एक किरण पैदा करते हैं, लेकिन खतरा टला नहीं है। जनसंख्या का बड़ा हिस्सा, लगभग 32 फीसद लोगों के शरीर में अभी संक्रमण से लडऩे के लिए एंटीबाडी नहीं बनी है।

यह बरतें सावधानी

-घर से बाहर मास्क पहनकर ही निकलें।

-अनावश्यक यात्राएं करने से बचें।

-भीड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें।

-दो गज की शारीरिक दूरी बनाए रखें।

-हाथों को सैनिटाइज करते रहें।

-नमस्ते करें, किसी से हाथ न मिलाएं।

-कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाएं।

chat bot
आपका साथी