महामारी का प्रकोप कितना फैला, अब पता लगाने को जींद में तीसरा सीरो सर्वे

कोरोना महामारी के आंकलन के लिए जींद में सीरो सर्वे चल रहा है। अब अगले सप्ताह जींद में तीसरा सीरो सर्वे होगा। जींद जिले में 20 कलस्टर में लिए जाएंगे 400 सैंपल। इससे पता चलेगा कि कितने ऐसे थे जो कोरोना की चपेट में आए उन्‍हें पता ही नहीं चला।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 01:58 PM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 01:58 PM (IST)
महामारी का प्रकोप कितना फैला, अब पता लगाने को जींद में तीसरा सीरो सर्वे
जींद में तीसरा सीरो सर्वे अगले सप्‍ताह।

जींद, जेएनएन। कोरोना को लेकर जींद जिले में तीसरा सीरो सर्वे अगले सप्ताह से शुरू होगा। इसे लेकर जिले में 20 कलस्टर बनाए जाएंगे और इन 20 कलस्टर में 400 लोगों के सैंपल लिए जाएंगे। सैंपलों की जांच के बाद पता लगेगा कि जिले में ऐसे कितने प्रतिशत लोग हैं, जो कोरोना की चपेट में आए, लेकिन उन्हें पता ही नहीं चला और वह ठीक भी हो गए।

सीरो सर्वे में उन लोगों के सैंपल लिए जाते हैं, जो कभी कोरोना पाजिटिव नहीं हुए। ऐसे लोगों के सैंपलों की जांच एंटीबाडीज को लेकर की जाती है। जिन लोगों के शरीर में एंटी बाडीज मिलते हैं, उन्हें लेकर यह माना जाता है कि वह कोरोना की चपेट में तो आए, लेकिन उन्हें इसका पता नहीं चल पाया। सीरो सर्वे ही ऐसा जरिया है, जिससे कोरोना की सही स्थिति का पता लग पाता है कि महामारी का स्प्रेड कितना हुआ है।

12 कलस्टर ग्रामीण और 8 शहरी क्षेत्र में बनेंगे

अगले सप्ताह शुरू होने वाले सीरो सर्वे के लिए जिले में जो 20 कलस्टर बनाए जाएंगे, उनमें 12 कलस्टर ग्रामीण क्षेत्र के और 8 शहरी क्षेत्र के होंगे। जींद शहर में 4, नरवाना और सफीदों में 2-2 कलस्टर बनाए गए हैं। 12 कलस्टर ग्रामीण सीएचसी के स्तर पर होंगे। आगे एक कलस्टर में 2 सब-कलस्टर बनाए जाएंगे। प्रत्येक सब-कलस्टर में 5-5 सैंपल लिए जाएंगे। कुल मिलाकर हर कलस्टर से 20 सैंपल लेकर उनकी जांच होगी। कोरोना के नोडल आफिसर डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. पालेराम कटारिया का कहना है कि सीरो सर्वे को लेकर प्रदेश सरकार आदेश जारी कर चुकी है।

पहले सीरो सर्वे में 11 फीसद और दूसरे में 26.6 फीसद में मिले थे एंटी बाडीज

जिले में अब तक कोरोना को लेकर दो बार सीरो सर्वे किए जा चुके हैं। पहला सीरो सर्वे पिछले साल अगस्त में हुआ था और इसमें जींद जिले में 11 प्रतिशत लोगों में कोरोना के एंटी बाडीज मिले थे। पहले सीरो सर्वे में एंटी बाडीज के मामले में जींद जिला फरीदाबाद, नूंह, सोनीपत और करनाल के बाद चौथे स्थान पर था। दूसरा सीरो सर्वे पिछले साल ही अक्टूबर में हुआ था और तब जींद जिले में 26.6 फीसद लोगों में कोरोना के एंटी बाडीज पाए गए थे। इस सीरो सर्वे में एंटी बाडीज के फीसद के मामले में जींद जिला फरीदाबाद और यमुनानगर के बाद तीसरे स्थान पर था। फरीदाबाद में 31.2 और यमुनानगर में 28.6 प्रतिशत लोगों में कोरोना के एंटी बाडीज मिले थे।

जींद में कोविड-19 के नोडल आफिसर डा. पालेराम कटारिया ने कहा कि शहरी क्षेत्र में 40 फीसद और ग्रामीण क्षेत्र में 60 फीसद सैंपल लिए जाएंगे। पीएचसी वाले 4 और हेल्थ सब सेंटर वाले 4 गांवों के साथ-साथ बिना हेल्थ सब सेंटर वाले 4 गांवों से सैंपल लिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी