सार्थक पहल : ईंट-पत्थरों की नहीं ये हैं ज्ञान की दीवारें

स्कूल को ज्ञान का मंदिर कहा जाता है। उसी मंदिर की दीवारों पर बच्चों को शिक्षा देते चित्र बना दिए जाएं तो उन्हें ज्ञान की दीवारें कहना ही ठीक होगा। कुछ ऐसा ही अनोखा प्रयास किया है राजकीय कन्या प्राथमिक पाठशाला बापौली के जेबीटी प्रदीप कुमार ने। सबसे अच्छी बात उन्होंने यह चित्रकारी अवकाश के दिनों का सदुपयोग करते हुए की है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 Nov 2020 06:01 AM (IST) Updated:Thu, 19 Nov 2020 06:01 AM (IST)
सार्थक पहल : ईंट-पत्थरों की नहीं ये हैं ज्ञान की दीवारें
सार्थक पहल : ईंट-पत्थरों की नहीं ये हैं ज्ञान की दीवारें

उमेश कुमार, सनौली (पानीपत)

स्कूल को ज्ञान का मंदिर कहा जाता है। उसी मंदिर की दीवारों पर बच्चों को शिक्षा देते चित्र बना दिए जाएं तो उन्हें ज्ञान की दीवारें कहना ही ठीक होगा। कुछ ऐसा ही अनोखा प्रयास किया है राजकीय कन्या प्राथमिक पाठशाला बापौली के जेबीटी प्रदीप कुमार ने। सबसे अच्छी बात, उन्होंने यह चित्रकारी अवकाश के दिनों का सदुपयोग करते हुए की है।

प्रदीप कुमार ने बताया कि कोरोना काल में बच्चों का स्कूल आना बंद था। इसका लाभ लेते हुए करीब दो माह पहले स्कूल की बाहरी व दो कमरों की दीवारों पर चित्रकारी करना शुरू किया। इसका उद्देश्य यह कि स्कूल की छात्राएं इन चित्रों को देखकर, उनके नीचे लिखे स्लोग्न को पढ़कर कुछ सीख सकें। चित्रों के जरिए कोविड-19 वायरस, पक्षियों के नाम, पशुओं के नाम, फूलों के नाम, यातायात नियम आदि समझाए गए हैं। कहीं उगता सूरज है तो कहीं गुब्बारों से खेलती बच्ची। एबीसीडी-वनटूथ्रीफोर है तो जनवरी से दिसंबर तक महीनों की स्पेलिग। स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत का संदेश भी है। चित्रों के जरिए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, पर्यावरण बचाओ जैसे संदेश भी दिए गए हैं। मिल रही सराहना

शिक्षक के अनोखे प्रयास की सराहना आसपास के गांवों में भी हो रही है। ग्रामीण स्कूल को देखने के लिए भी पहुंचने लगे हैं। प्रधानाचार्य ज्ञानीराम कौशिक ने कहा कि सरकारी स्कूलों में गुणात्मक सुधार के लिए उनका सुंदरीकरण और उपयुक्त माहौल जरूरी है। चित्रकारी की शिक्षा नहीं ली

जेबीटी प्रदीप कुमार ने बताया कि उन्होंने चित्रकारी की शिक्षा कहीं से नहीं ली है। पढ़ाई के समय से ही कला में विशेष रुझान था। आज वही उनके काम आ रहा है। सभी सरकारी स्कूलों में इसी तरह का प्रयास किया जाए तो बच्चों को खेल-खेल में बहुत कुछ सीखने को मिल जाएगा।

chat bot
आपका साथी