कोविड के बीच शिक्षा का ट्रेंड बदल रहा है, खबर जरा हटके के है

कोविड के बीच शिक्षा का ट्रेंड बदल रहा है।
Publish Date:Sat, 31 Oct 2020 10:10 AM (IST) Author: Anurag Shukla

पानीपत, जेएनएन।   कोविड के बीच शिक्षा का ट्रेंड बदल रहा है। आप जानकर हैरान रह जाएंगे, जिस कोर्स के लिए पहले मारामारी होती थी, अब उसी के लिए कोई रुझान नहीं है। कालेज के शिक्षक, प्रिंसिपल तक हैरान हैं कि आखिर ऐसा क्‍यों हो रहा है। दरअसल, नौकरियों में बदलाव, कम होती सीटों की वजह से भी ऐसा हो रहा है।

शहर के प्रमुख राजकीय और एडेड महाविद्यालयों में बीए, बीकॉम और बीएससी की करीब-करीब सीटें फुल हो चुकी हैं। हालांकि एक समय ट्रेंड में रहे बीबीए और बीसीए की सीटें भरने के लिए महाविद्यालयों को दो कटऑफ के बाद दूसरी बार ओपन काउंसिलिंग से प्रवेश प्रक्रिया करनी पड़ी। अभी भी प्रोफेशनल कोर्सों की सीटें बची हुई हैं।

कभी रहती थी डिमांड

बीबीए और बीसीए कोर्स ने आने के साथ ही युवाओं का ध्यान आकर्षित किया था। अधिकतर प्राइवेट सेक्टर में बीबीए, एमबीए, बीसीए और एमसीए पास युवाओं की काफी डिमांड रही। जिस कारण अनेक प्राइवेट कालेज खुल गए। एक समय था कि 12वीं पास करने के बाद विद्यार्थी बीए, बीएससी और बीकॉम जैसे ट्रेडिशनल कोर्स को भूलकर प्रोफेशनल कोर्स के पीछे भागे।

समय बदल रहा है

समय बीतने के साथ इन कोर्सों से उत्तीर्ण युवाओं की डिमांड में कमी आती गई। आज युवा फिर से ट्रेडिशनल कोर्सों की ओर लौट चुका है। यही कारण है कि शहर के प्रमुख राजकीय और एडेड महाविद्यालयों में बीए, बीकॉम और बीएससी की करीब-करीब सभी सीटें फुल हो चुकी हैं। जबकि बीबीए और बीसीए की तुलना में ट्रेडिशनल कोर्स की सीटें चार गुना तक हैं।

ओपन काउंसिलिंग की नौबत

महाविद्यालयों को प्रोफेशनल कोर्स की सीटें भरने के लिए दो कटऑफ के बाद दो बार ही ओपन काउंसिलिंग से प्रवेश लेने पड़े। इसके बाद भी प्रोफेशनल कोर्स की सीटें भर नहीं रही हैं। उधर, आर्य पीजी कालेज के प्राचार्य डा. जगदीश गुप्ता ने बताया कि बीए, बीकॉम एडेड, बीकॉम ऑनर्स, बीएससी नॉन मेडिकल और बीएससी मेडिकल की सभी सीटें फुल हो चुकी हैं। हालांकि बीबीए, बीसीए समेत अन्य प्रोफेशनल कोर्स में अभी भी सीटें बाकी हैं। जिन्हें भरने के लिए दूसरी ओपन काउंसिलिंग की जा चुकी है। बाकी सीटों पर भी प्रवेश देने का प्रयास किया जा रहा है।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.