नई शिक्षा नीति का उद्देश्य बच्चों को कुशल बनाना है

पानीपत के एसडी विद्या मंदिर में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर वेबिनार का आयोजन हुआ। प्रिसिपल सबिता चौधरी ने वेबिनार में भाग लिया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Feb 2021 08:10 PM (IST) Updated:Sat, 20 Feb 2021 08:10 PM (IST)
नई शिक्षा नीति का उद्देश्य बच्चों को कुशल बनाना है
नई शिक्षा नीति का उद्देश्य बच्चों को कुशल बनाना है

जागरण संवाददाता, पानीपत : सेक्टर 12 स्थित एसडी विद्या मंदिर में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर वेबिनार का आयोजन हुआ। स्कूल प्रिसिपल सबिता चौधरी के नेतृत्व में ऑडिटोरियम में 180 शिक्षकों ने एक साथ वेबिनार में भाग लिया। वेबिनार सेंटर ऑफ एक्सीलेंस पंचकूला की तरफ से आयोजित किया गया। मुख्य वक्ता आरती चोपड़ा ने शिक्षकों को नई शिक्षा नीति के तहत स्कूली शिक्षा के पाठ्यक्रम एवं शिक्षण तकनीक में आने वाले परिवर्तनों बारे विस्तार से बताया।

उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति में विद्यार्थियों के कौशल विकास और शिक्षक क्षमता निर्माण पर भी जोर दिया गया है। साथ ही बताया कि किस तरह विद्यार्थी अपने देश की सांस्कृतिक परम्परा, मौलिक अधिकारों व कर्तव्यों के प्रति जागरूक होकर उसके प्रति गर्व महसूस करें। दिव्यांग विद्यार्थियों से संबंधित शिक्षण गतिविधियों के बारे में भी बताया गया। प्रिसिपल ने कहा कि नई शिक्षा नीति का मुख्य उद्देश्य बच्चों को कुशल बनाने के साथ-साथ उस क्षेत्र में भी प्रशिक्षित करना है, जिस क्षेत्र में वह रूचि रखता है। इसलिए विद्यार्थियों की रचनात्मकता व उनके समग्र विकास के लिए शिक्षकों को भी नई शिक्षा नीति का पूर्ण ज्ञान होना चाहिए।

chat bot
आपका साथी