ठेकेदार ने पंचायती राज एक्सईएन कार्यालय से आठ चेक चोरी कर 84.49 लाख रुपये पांच खातों में जमा करा दिए

भवन ठेकेदार ने पंचायती राज एक्सईएन पानीपत के कार्यालय से आठ चेक चोरी करके अपने व चार अन्य परिचितों के खातों में 84 लाख 49 हजार रुपये जमा करा दिए। इसके बाद जाली साइन करके बैंक से लाखों रुपये निकल भी लिए। ये गबड़झाला इसी वर्ष जनवरी से अप्रैल तक किया गया। डेड खाते से रुपये निकाले गए तो विभाग ने गड़बड़ी का पता चला।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 06:33 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 06:33 AM (IST)
ठेकेदार ने पंचायती राज एक्सईएन कार्यालय से आठ चेक चोरी कर 84.49 लाख रुपये पांच खातों में जमा करा दिए
ठेकेदार ने पंचायती राज एक्सईएन कार्यालय से आठ चेक चोरी कर 84.49 लाख रुपये पांच खातों में जमा करा दिए

जागरण संवाददाता, पानीपत : भवन ठेकेदार ने पंचायती राज एक्सईएन पानीपत के कार्यालय से आठ चेक चोरी करके अपने व चार अन्य परिचितों के खातों में 84 लाख 49 हजार रुपये जमा करा दिए। इसके बाद जाली साइन करके बैंक से लाखों रुपये निकल भी लिए। ये गबड़झाला इसी वर्ष जनवरी से अप्रैल तक किया गया। डेड खाते से रुपये निकाले गए तो विभाग ने गड़बड़ी का पता चला। खातों को फ्रीज करवा दिया गया है। इस मामले में पंचायती राज कार्यालय के कर्मचारियों की भी मिलीभगत हो सकती है। इसकी भी पुलिस जांच कर रही है।

पंचायती राज एक्सईएन पानीपत संजीव शर्मा ने बताया कि अटावला गांव के नीरज ने पंचायती राज के तहत कवि गांव में सामुदायिक केंद्र के भवन का निर्माण कराया था। इसकी पेमेंट विभाग की ओर से कर दी गई थी। विभाग के वर्ष 2017 में डेड हो चुके खाते से अप्रैल में दो चेक द्वारा 18 लाख रुपये निकाल लिए गए। ये रुपये ठेकेदार नीरज ने निकलवाए। इसके बाद कार्यालय के रिकार्ड की जांच कराई तो पता चला कि ठेकेदार नीरज ने कार्यालय से आठ चेक चोरी करके अपने, अपने मुंशी, अटावला गांव के संजय, सुल्तान, दिलबाग और पार्टनर ठेकेदार विक्रम ढुल के खातों में 84 लाख 49 हजार रुपये जमा कर दिए है। बैंकों ने बिना हस्ताक्षर जांच के रुपये जमा किए

एक्सईएन संजीव कुमार ने बताया कि पंजाब नेशनल बैंक के एक, सेंट्रल बैंक आफ इंडिया के दो और बैंक ऑफ महाराष्ट्रा के पांच चेक से रुपये जमा कराए गए हैं। बैंकों ने हस्ताक्षर की भी जांच नहीं की है। इसके बावजूद रुपये दूसरे खातों में स्थानांतरित कर दिए गए। इसमें बैंकों के कर्मचारियों की भी मिलीभगत हो सकती है। विक्रम ने 17.81 लाख रुपये विभाग के खाते में जमा कराए

घोटाले का पता चला तो ठेकेदार विक्रम ढुल ने 17 लाख 81 हजार 741 रुपये पंचायती राज एक्सईएन कार्यालय के खाते में जमा करा दिए हैं। पुलिस सभी आरोपितों से पूछताछ करेगी। आरोपित नीरज महंगी गाड़ी से घूमता है। पुलिस आरोपित नीरज से पूछताछ करेगी कि उसने और तो घोटाला नहीं किया है। नीरज के खाते में 9.87 लाख और संजय के खाते में 31.15 लाख रुपये जमा कराए गए। पंचायती राज एक्सईएन पानीपत के कार्यालय से चेक चोरी करके आरोपित नीरज ने अपने व संजय व अन्य तीन लोगों के खातों में रुपये जमा करा दिए हैं। धोखाधड़ी का मामला दर्ज करके आरोपितों की तलाश की जा रही है। इस मामले में पंचायती राज कार्यालय और बैंक के कर्मचारियों से भी पूछताछ की जाएगी।

- इंस्पेक्टर सुनील कुमार, प्रभारी, थाना माडल टाउन

chat bot
आपका साथी