आयुष्मान भारत योजना को गति देने के लिए 22 जिलों में दस मास्टर ट्रेनर बनाए

डा. मनीष पासी ने बताया कि हरियाणा में लगभग 15 लाख परिवारों के 75 लाख सदस्यों के गोल्डन कार्ड बनने हैं। सवा दो साल में लगभग 65 फीसद के गोल्डन कार्ड बन सके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 07:58 AM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 07:58 AM (IST)
आयुष्मान भारत योजना को गति देने के लिए 22 जिलों में दस मास्टर ट्रेनर बनाए
आयुष्मान भारत योजना को गति देने के लिए 22 जिलों में दस मास्टर ट्रेनर बनाए

जागरण संवाददाता, पानीपत : आयुष्मान भारत (हरियाणा हेल्थ प्रोटेक्शन मिशन) की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमनीत पी कुमार ने योजना को पंख देने के लिए 10 मास्टर ट्रेनर बनाए हैं। प्रत्येक को दो या तीन जिलों की जिम्मेदारी दी गई है। जिला पानीपत के नोडल अधिकारी डा. मनीष पासी को सोनीपत की भी जिम्मेदारी दी गई है।

बुधवार को उन्होंने दोनों जिलों की सीएचसी-पीएचसी के मेडिकल आफिसर (मेडिकल आफिसर) को ट्रेनिग दी। डा. मनीष पासी ने बताया कि हरियाणा में लगभग 15 लाख परिवारों के 75 लाख सदस्यों के गोल्डन कार्ड बनने हैं। सवा दो साल में लगभग 65 फीसद के गोल्डन कार्ड बन सके हैं। वहीं पानीपत की बात करें तो अभी तक 40 फीसद ने ही गोल्डन कार्ड बनवाए हैं।

कार्ड बनने की धीमी गति से सरकार और विभाग चितित हैं। आमजन को आयुष्मान भारत योजना के लाभ की जानकारी सही समय तक नहीं पहुंच सकी है। कई बार ऐसा हुआ कि योजना का पात्र बीमार होने पर अस्पताल पहुंचा तब उसे कार्ड बनवाने की सुध आई।

अब सरकार ने सीएचसी-पीएचसी के मेडिकल आफिसर को आयुष्मान भारत की पूरी जानकारी देने का प्लान बनाया है। इसके बाद मेडिकल आफिसर अपने अधीनस्थों, आशा वर्कर्स और एएनएम को ट्रेनिग देंगे। मास्टर ट्रेनर जिला

डा. एमपी सिंह फरीदाबाद, गुरुग्राम

डा. रेखा सिंह पलवल, मेवात

डा. टीसी तंवर रेवाड़ी, महेंद्रगढ़

डा. मनीष पासी पानीपत, सोनीपत

डा. दिनेश गर्ग, रोहतक, जींद

डा. मनोज सैनी झज्जर, चरखी दादरी

डा. मनीष हिसार, भिवानी

डा. प्रमोद शर्मा सिरसा, फरीदाबाद

डा. सुखप्रीत सिंह अंबाला, पंचकूला, कैथल

डा. दुरेजा करनाल, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र

chat bot
आपका साथी