नव पदोन्नत प्रिसिपल को आनलाइन काउंसिलिग के जरिये अलाट होंगे अस्थायी स्टेशन

पदोन्नति के बाद स्टेशन (स्कूल) मिलने की राह देख रहे नव पदोन्नत प्रिसिपल को विभाग ने आनलाइन काउंसिलिग के जरिये अस्थायी स्टेशन आवंटित का फैसला लिया है। इसको लेकर स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिख इन्हें स्टेशन देने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 02 Oct 2021 06:17 PM (IST) Updated:Sat, 02 Oct 2021 06:17 PM (IST)
नव पदोन्नत प्रिसिपल को आनलाइन काउंसिलिग के जरिये अलाट होंगे अस्थायी स्टेशन
नव पदोन्नत प्रिसिपल को आनलाइन काउंसिलिग के जरिये अलाट होंगे अस्थायी स्टेशन

जागरण संवाददाता, पानीपत : पदोन्नति के बाद स्टेशन (स्कूल) मिलने की राह देख रहे नव पदोन्नत प्रिसिपल को विभाग ने आनलाइन काउंसिलिग के जरिये अस्थायी स्टेशन आवंटित का फैसला लिया है। इसको लेकर स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिख इन्हें स्टेशन देने के निर्देश जारी कर दिए हैं। पानीपत जिले में भी 24 पीजीटी प्रिसिपल के पद पर पदोन्नत हुए थे, जिन्हें डीईओ कार्यालय में ज्वाइन कराया गया था।

गौर हो कि शिक्षा विभाग द्वारा पीजीटी की वरिष्ठता सूची में 2017 में बदलाव किया गया था। ऐसे में कुछ पीजीटी ने पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट से प्रिसिपल की पदोन्नति पर स्टे ले लिया था। इस साल दो जुलाई को हाईकोर्ट ने पदोन्नति मामले पर 2019 से लंबित केस से स्टे हटाकर प्रमोशन का रास्ता साफ कर दिया तो शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों ने तुरंत संज्ञान लेते हुए प्रमोशन लिस्ट जारी कर दी। इसमें रेस्ट आफ हरियाणा के 711 व मेवात कैडर के 15 पीजीटी को प्रिसिपल के पद पर पदोन्नति मिली थी।

सभी नव पदोन्नत प्रिसिपल को शिक्षक स्थानांतरण अभियान के माध्यम से स्थायी पोस्टिग आवंटित होने तक अपने संबंधित जिला शिक्षा कार्यालय में शामिल होने (ज्वाइन करने) की अनुमति दी थी। अब, निदेशालय ने यह निर्णय लिया गया है कि ऐसे सभी नव पदोन्नत प्रिसिपल को शिक्षक स्थानांतरण अभियान को अंतिम रूप दिए जाने तक आनलाइन काउंसिलिग के जरिये अस्थायी स्टेशन दिए जाए। आनलाइन तबादला प्रक्रिया संपन्न होने तक उक्त प्रिसिपल अस्थायी स्टेशन पर बने रहेंगे। निदेशालय ने साफ शब्दों में कहा है कि निकट भविष्य में होने वाली आनलाइन तबादला प्रक्रिया में उक्त प्रिसिपल को अनिवार्य रूप से भाग लेना होगा। खोला गया पोर्टल

विभाग के मुताबिक नव पदोन्नत प्रिसिपल को अस्थायी स्टेशन आवंटन को लेकर आनलाइन काउंसिलिग को लेकर पोर्टल खोला गया है। उक्त प्रिसिपल चार अक्टूबर रात 11 बजकर 59 मिनट तक आनलाइन काउंसिलिग के लिए अपने विकल्प भर सकेंगे। जबकि पहले विभाग ने इन्हें आनलाइन तबादलों में ही स्टेशन देने का फैसला लिया था, लेकिन तबादला प्रक्रिया में समय लगने के कारण अब विभाग ने अस्थायी स्टेशन देने का फैसला लिया है। जिले में 50 से ज्यादा पद खाली

जिले के 50 स्कूलों में प्रिसिपल के पद खाली हैं। इसमें इसराना व समालखा खंड के स्कूल ज्यादा हैं। अब 24 नव पदोन्नत प्रिसिपल को अस्थायी रूप से स्टेशन अलाट होने पर स्कूलों की व्यवस्था में सुधार होगा। फिलहाल ये डीईओ कार्यालय में थे।

chat bot
आपका साथी