Saksham Haryana Scheme के तहत शिक्षा को दिया जाएगा तकनीकी सपोर्ट, पानीपत के 96 सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में स्थापित होगी डिजिटल लाइब्रेरी

हरियाणा शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए और तकनीकी सपोर्ट देने सरकार सक्षम हरियाणा योजना के तहत डिजिटल लाइब्रेरी खोलने जा रही है। प्रत्येक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में 10 कंप्यूटर रखे जाएंगे जिन्हें डिजिटल लाइब्रेरी का रूप दिया जाएगा।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 08:13 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 08:13 PM (IST)
Saksham Haryana Scheme के तहत शिक्षा को दिया जाएगा तकनीकी सपोर्ट, पानीपत के  96 सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में स्थापित होगी डिजिटल लाइब्रेरी
पानीपत के स्कूलों में खुलेगी डिजिटल लाइब्रेरी।

पानीपत, जागरण संवाददाता। पानीपत में सक्षम हरियाणा योजना के तहत कंप्यूटर की गुणवत्तापरक शिक्षा को तकनीकी सपोर्ट देने के लिए जिला के सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में डिजिटल लाइब्रेरी स्थापित की जाएगी। इतना ही नहीं, बल्कि इनका प्रारूप तैयार होने के बाद एक जिला स्तरीय डिजिटल लाइब्रेरी भी बनाने की कवायद की जाएगी। डीसी सुशील सारवान ने सोमवार को शिक्षा विभाग की सक्षम हरियाणा के तहत ली गई बैठक के बाद बताया कि प्रत्येक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में 10 कंप्यूटर रखे जाएंगे, जिन्हें डिजिटल लाइब्रेरी का रूप दिया जाएगा।

इसके लिए जिला के 96 सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूलों का चयन किया गया है। इस पर करीब एक करोड़ रुपये का खर्च आएगा। उन्होंने बताया कि नौंवी कक्षा से ही कंप्यूटर के बेसिक एक्सल इत्यादि की जानकारी बेहतर ढंग से दी जाएगी। लगभग सभी सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर अध्यापक उपलब्ध हैं। जहां नही हैं, वहां भी लगाए जाएंगे। सभी डिजिटल लाइब्रेरी में कंप्यूटर इस तरह से रखे जाएंगे कि अध्यापक को सभी की स्क्रीन नजर आए।

सक्षम को लेकर जताई नाराजगी

बैठक में सक्षम हरियाणा योजना के तहत जिला की 14वीं रैंक पर डीसी ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि सभी खंड शिक्षा अधिकारी अब हर सप्ताह मंगलवार को डीसी कार्यालय में अपने द्वारा किए गए कामों व सक्षम हरियाणा के तहत किए गए काम की समीक्षा देंगे। उन्होंने कहा कि सभी बीईओ यह सुनिश्चित करें कि एक वाट्सएप ग्रुप बनाया जाए, जिसमें खंड के सभी प्रिंसिपल, अग्रेजी, गणित व विज्ञान के शिक्षकों को भी जोड़े। उन्होंने सभी बीआरसी को भी अपना रिपोर्ट कार्ड सुधारने के आदेश दिए, ताकि जिला को नम्बर-वन पर लाया जाए सके। डीसी ने निर्देश दिए कि हर वीरवार को सभी बीईओ जिला शिक्षा अधिकारी के पास अपनी समीक्षा रिपोर्ट भी लेकर जाए और अपना दौरा कार्यक्रम व्हाटसप ग्रुप पर भी डालें, ताकि उसके तहत वें भी उसका निरीक्षण कर सकें।

कोरोना में पढ़ाई में बहुत कुछ खोया

डीसी सुशील सारवान ने कहा कि कोरोना के चलते पिछले दो साल में पढ़ाई के मामले में बहुत कुछ खोया है। जिसमें बच्चों को और अध्यापकों को युद्ध स्तर पर मेहनत करने की जरूरत है। अध्यापक वो व्यक्तित्व है जो हर रोज निर्माण के लिए ईट रखता है। उन्होंने कहा कि पानीपत को सक्षम हरियाणा योजना में नंबर-वन पर लाना हम सबकी जिम्मेदारी है। इसमें कोई भी कोताही बर्दाश्त नही की जाएगी। इस मौके पर जिला सुशासन सहयोगी प्राग जायसवाल, डीईओ रमेश कुमार, डीईईओ बृज मोहन, बीईओ व बीआरसी भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी