सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों का नामांकन करने वाले टीचर्स होंगे सम्मानित

अध्यापक दिवस के मौके पर सरकारी स्‍कूलों में छात्रों का नामांकन करने वाले टीचर्स को सम्‍मानित किया जाएगा। जिसको लेकर जारी किए गए हैं दिशा निर्देश। प्रदेश में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की संख्या 25 लाख हो चुकी है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 09:56 AM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 09:56 AM (IST)
सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों का नामांकन करने वाले टीचर्स होंगे सम्मानित
अध्‍यापक दिवस में अध्‍यापकों को सम्‍मानित करने के लिए कार्यक्रम।

अंबाला, जागरण संवाददाता। कोरोना काल में बेशक स्कूल बंद रहे, लेकिन इस दौरान सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए काम किया गया। अब जिन टीचर्स व अन्य ने इस में बेहतरीन कार्य किया है, उनको अध्यापक दिवस पर सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए विद्यालय शिक्षा निदेशालय की ओर से सभी डीईओ को लेटर जारी कर दिया गया है। इसके तहत बताया गया है कि किन को सम्मानित किया जाना है।

उल्लेखनीय है कि कोरोना काल से पहले प्रदेश के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थीयों की संख्या 21 लाख के आसपास थी। इसी कारण से विद्यालयों का ग्राम पंचायत, एसएमसी के साथ मिलकर जीरो ड्राप आउट व विद्यार्थी संख्या बढ़ाने के लिए दिशा निर्देश दिए गए थे। इसी का परिणाम है कि सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या 25 लाख तक पहुंच चुकी है। अब जिन विद्यालयों ने इसके लिए बेहतरीन कार्य किया है, उनके लिए सम्मान कार्यक्रम का आयोजन कर उनको सम्मानित भी किया जाएगा। इसके लिए जिला स्तर पर बजट भी दिया जाएगा।

इन प्रयासों से जहां ड्राप आउट विद्यार्थियों की संख्या में कमी आई है, वहीं सरकारी स्कूलों में संख्या भी बढ़ी है। यह कार्यक्रम डीसी की अध्यक्षता में आयोजित किए जाएंगे। प्राथमिक विद्यालय में 50 प्रतिशत संख्या बढ़ाने वालों, मिडल में 50 फीसद, उच्च विद्यालय में 40 फीसद, वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में 20 फीसद तथा संस्कृति माडल विद्यालयों में 50 फीसद संख्या बढ़ाने पर विद्यालयों के अध्यापकों व मुखियाओं को सम्मानित किया जाएगा। इन सभी को अतिरिक्त मुख्य सचिव विद्यालय शिक्षा द्वारा लिखे अर्ध सरकारी पत्र सौंपा जाएगा। विभाग का मानना है कि इससे अध्यापकों व स्कूल मुखियाओं का हौसला बढ़ेगा, जबकि अन्य अध्यापक भी सरकारी स्कूल में अधिक से अधिक विद्यार्थियों का नामांकन करवाएंगे।

chat bot
आपका साथी