शिक्षिका ने क्रेडिट कार्ड बंद करने की दी आनलाइन शिकायत, लिंक भेज कर ली 49 हजार रुपये की ठगी

कुरुक्षेत्र में साइबर ठग लगातार ठगी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं। इस बार कुरुक्षेत्र की शिक्षिका से क्रेडिट कार्ड बंद करने का झांसा देकर ठगी की। ठग ने महिला को लिंक भेजकर ठगी की वारदात को अंजाम दिया।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 11:49 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 11:49 AM (IST)
शिक्षिका ने क्रेडिट कार्ड बंद करने की दी आनलाइन शिकायत, लिंक भेज कर ली 49 हजार रुपये की ठगी
कुरुक्षेत्र में आनलाइन ठगी का मामला सामने आया।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। कुरुक्षेत्र के इस्माईलाबाद थाना पुलिस के अंतर्गत एक शिक्षिका क्रेडिट कार्ड बंद कराने का झांसा देकर साइबर ठगों ने उनके खाते से 48 हजार 993 रुपये निकाल लिए। पुलिस ने शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। इस्माईलाबाद के मुलतानी मोहल्ला निवासी तुषार मेहता ने इस्माईलाबाद थाना पुलिस में शिकायत दर्ज कराई कि वह जस मोबाइल जोन इस्माईलाबद पर सैमसंग मोबाइल के सेल्समैन की नौकरी करता है। उसकी बहन निजी स्कूल में शिक्षिका है। उसने अपने भारतीय स्टेट बैंक के खाते से करीब छह माह पहले क्रेडिट कार्ड जारी कराया था।

क्रेडिट कार्ड पर 6500 रुपये का जुर्माना लग गया था और उसने क्रेडिट कार्ड बंद कराने के लिए कई बार बैंक में व आनलाइन शिकायत की थी, परंतु क्रेडिट कार्ड बंद नहीं हुआ। जिसके लिए उसने क्रेडिट कार्ड के कस्टमर केयर पर भी शिकायत की हुई थी। 18 सितंबर को उसकी बहन के मोबाइल पर फोन आया। फोन करने वाले व्यक्ति ने कहा कि वह भारतीय स्टेट बैंक के कस्टमर केयर से बात कर रहा है, उन्होंने क्रेडिट कार्ड बंद कराने के लिए शिकायत की हुई है। वह अपनी कुछ डिटेल उपलब्ध कराए, ताकि उनका क्रेडिट कार्ड बंद हो सके। वह उनके पास एक एप्लीकेशन भेज रहा है। वह इसे अपने फोन में समायोजित कर ले। उसके बाद उसके मोबाइल पर एक लिंक आया।

लिंक पर क्लिक किया तो एक एप समायोजित हो गय। उस एप में नौ अक्षर का कोड पूछा तो वह भी उसे बता दिया। आरोपित ने उसे बातों में उलझा कर उसकी माता अंजू मेहता के भारतीय स्टेट बैंक के डेबिट कार्ड की जानकारी ले ली। उसके बाद उसकी माता के खाते से 19695 रुपये,19703 रुपये, 9595 रुपये, 9668 रुपये कट गए। उसे इस पर शक हुआ तो उसने अपना फोन बंद कर दिया और बैंक में जा कर डेबिट कार्ड बंद करवा दिया। बैंक में पैसे कटने की शिकायत दी गई। 24 सितंबर को उसकी माता के खाते में 9668 रुपये वापस आ गए। अज्ञात व्यक्ति ने बैंक कर्मचारी बनकर उसके साथ धोखाधड़ी कर उसकी माता के खाते से 48 हजार 993 रुपये निकाले हैं। पुलिस ने शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर जांच सहायक उपनिरीक्षक जरनैल को सौंपी है।

पुलिस ले रही है साइबर सैल की मदद : जांच अधिकारी

जांच अधिकारी जरनैल ने बताया कि पुलिस ने शिकायत पर केस दर्ज कर लिया है। मामले में साइबर सैल की मदद ली जा रही है। जल्द आरोपितों का सुराग लगा लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी