इस बार गणतंत्र दिवस की झांकी में कोरोना वायरस होगा खास, वैक्‍सीन के प्रति बढ़ाई जाएगी जागरूकता

हरियाणा के अंबाला में 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस के मौके पर वैक्‍सीन के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा। कोरोना वायरस और वैक्‍सीन से संबंधित झांकी निकाली जाएगी। वहीं इस समारोह में कोरोना गाइडलाइन का पूरा पालन होगा।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 09:35 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 09:35 AM (IST)
इस बार गणतंत्र दिवस की झांकी में कोरोना वायरस होगा खास, वैक्‍सीन के प्रति बढ़ाई जाएगी जागरूकता
कोरोना वैक्‍सीन जागरूकता को लेकर झांकी स्वास्थ्य विभाग की ओर से निकाली जाएगी।

पानीपत/अंबाला, जेएनएन। इस साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर भले ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों में कटौती रहेगी, लेकिन इस साल एक झांकी नई भी जोड़ी जाएगी। जो लोगों को जागरुकता का पाठ पढ़ाएगी। इसके लिए जिला प्रशासन तैयारी में जुटा हुआ है। यह झांकी स्वास्थ्य विभाग की ओर से निकाली जाएगी। जिसमें लोगों को वैक्सीन के लिए जागरूक किया जाएगा। ताकि लोग कोरोना महामारी पर अंकुश लगाने के लिए वैक्सीन को बढ़ावा दें ना कि वैक्सीन से घबराए। क्योंकि फिलहाल शुरूआती दिनाें में वैक्सीन लगवाने में लोगों की ज्यादा रूचि दिखाई नहीं दे रही। 

तीन साल से सम्मानित होने वालों पर चलेगी कैंची

गणतंत्र दिवस हो या स्वतंत्रता दिवस। हर साल पुराने चेहरे सम्मानित हाेते देखे जाते हैं। इसी पर लगाम लगाने के लिए जिला प्रशासन काफी सख्त नजर आ रहा है। जिसके चलते जिला प्रशासन ने तैयारी की है। जो लोग पिछले तीन सालों में सम्मानित हुए हैं उनका दोबारा से सम्मानित होने में नंबर न लगे। यदि उन्हीं लोगों को दोबारा सम्मानित किया जाता है तो और लोगों की भीड़ एकत्रित हो जाएगी। जबकि कोरोना महामारी को देखते हुए जिला स्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रम को बड़ी सावधानी से मनाया जाना है। सांस्कृतिक कार्यक्रम में पहले सात विभाग की ओर से झांकी निकाली जानी थी, लेकिन बाद में दोबारा से बढ़ोतरी कर दी गई है। जिसके चलते अब 14 विभाग की ओर से झांकी निकाली जाएगी। 

शारीरिक दूरी और मास्क का रहेगा खास प्रबंध 

जिला स्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रम कोरोना गाइडलाइन का खास ध्यान रखा जाएगा। जिसमें जो स्कूलों से बच्चे हिस्सा लेंगे उनमें शारीरिक दूरी बरती जाएगी। इसके साथ ही मास्क लगाना भी अनिवार्य रहेगा। ताकि काेराेना महामारी न बढ़े।

chat bot
आपका साथी