स्वच्छ भारत मिशन..गांवों के शेड चेक होंगे, रिपोर्ट बनाने के निर्देश

पानीपत के लघु सचिवालय में स्वच्छ भारत मिशन को लेकर बैठक हुई। बैठक में विधायक महिपाल ढांडा ने गांवों के शेड चेक करने के निर्देश दिए तथा रिपोर्ट बनाने के निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 08:35 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 08:35 PM (IST)
स्वच्छ भारत मिशन..गांवों के शेड चेक होंगे, रिपोर्ट बनाने के निर्देश
स्वच्छ भारत मिशन..गांवों के शेड चेक होंगे, रिपोर्ट बनाने के निर्देश

पानीपत में हुई बैठक, विधायक महिपाल ढांडा ने बताया रोडमैप

जागरण संवाददाता, पानीपत : लघु सचिवालय में स्वच्छ भारत मिशन को लेकर राज्यस्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। ग्रामीण हलके से भाजपा के विधायक एवं स्वच्छता भारत मिशन की स्टेट टास्क फोर्स के चेयरमैन महिपाल ढांडा ने कहा कि सभी कर्मचारी फील्ड में जाकर वास्तविक तौर पर काम करना सुनिश्चित करें। आगामी एक सप्ताह तक स्वच्छ भारत मिशन कार्यालय में इसकी रिपोर्ट जमा करवानी है। कूड़ा प्रबंधन के लिए गांवों में बनाए गए शेड का भी निरीक्षण करें। इसकी वर्तमान स्थिति और इसे कब पंचायत को हैंडओवर किया गया था, इसका वीडियो बनाकर दें। जहां-जहां स्वच्छ भारत मिशन के तहत विकास कार्य करवाए गए हैं, उसमें कुल कितना पैसा लगा है। निर्धारित मापदंडों के तहत पैसा लगा है या नहीं, उसका पूरा खर्च ब्यौरा भी तैयार करवाएं।

ढांडा ने कहा कि यह हमारा उत्तरदायित्व भी है कि हम साफ-सफाई को बरकरार रखें। सभी ब्लाक कोर्डिनेटर यह सुनिश्चित करें कि किस गांव में वे कितनी बार गए हैं और कितने लोगों को स्वच्छता के बारे में समझाया है। सभी मोटिवेटर के लिए कैंप लगाया जाएगा। इसके बाद राज्य स्तर पर चंडीगढ़ में बैठक होगी। काम की गति को बढ़ाने के लिए स्वच्छ भारत मिशन की 15 दिन में एक बैठक भी होगी। स्वच्छ भारत मिशन के वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्रा ने कहा कि स्वच्छता एक या दो दिन का काम नहीं है। यह सदैव चलने वाला और दैनिक जीवन में अपनाने वाला कार्यक्रम है। डीसी सुशील सारवान ने कहा कि स्वच्छता मिशन कार्यक्रम को कामयाब बनाया जाएगा। कुछ समय में कोविड के कारण ऐसे मिशन में कम काम किया गया, इसलिए इसमें और अधिक काम किया जाएगा।

यमुनानगर जिला से आए तालाब प्राधिकरण व स्टेट टास्क फोर्स के सदस्य तेजेंद्र सिंह ने तालाबों को बचाने की मुहिम पर बल देते हुए कहा कि गांवों को सुंदर बनाने के लिए ध्यान देने की जरूरत है। गांवों में कचरा प्रबंधन पर काम करना होगा। पानीपत के स्टेट टास्क फोर्स के सदस्य मुकेश कुमार ने कहा कि आगामी एक सप्ताह में विभिन्न गैर सरकारी संगठनों के साथ मिलकर योजना तैयार करेंगे। इसी तरह की बैठक अंबाला में भी होगी। प्रोजेक्ट कोर्डिनेटर एमएल गर्ग ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेस-2 की वर्तमान स्थिति और विकासात्मक रिपोर्ट प्रस्तुत की। प्रो.रमेश दहिया ने कहा कि पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र, कैथल, चरखी दादरी, जींद और सिरसा जिला में गंदगी मुक्त हरियाणा कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण कैंप होंगे। इस अवसर पर डा.सचिन, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विवेक चौधरी, नरेंद्र पांचाल, जोगिद्र दत्ता, वेद प्रकाश, पवन शर्मा, तेजेंद्र सिंह, मनोज कुमार, बीडीपीओ अशोक छिक्कारा, जितेंद्र शर्मा, पंचायती राज के कार्यकारी अभियंता संजीव शर्मा, जिला परिषद के एओ संजीव दहिया मौजूद रहे। आखिर में सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई।

chat bot
आपका साथी