प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का औचक निरीक्षण, पांच उद्योगों को नोटिस थमाया

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने रविवार को सनौली कुराड़ में पांच उद्योगों का औचक निरीक्षण किया। इन उद्योगों में न तो ग्राउंड वाटर खपत का रिकार्ड मिला और न ही लाग बुक मिली। ईटीपी पर सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे थे। उद्योगों में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की गाइडलाइन की पालना न होने पर बोर्ड के अधिकारियों ने मौके पर ही कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 09:23 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 09:23 AM (IST)
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का औचक निरीक्षण, पांच उद्योगों को नोटिस थमाया
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का औचक निरीक्षण, पांच उद्योगों को नोटिस थमाया

जागरण संवाददाता, पानीपत : प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने रविवार को सनौली कुराड़ में पांच उद्योगों का औचक निरीक्षण किया। इन उद्योगों में न तो ग्राउंड वाटर खपत का रिकार्ड मिला और न ही लाग बुक मिली। ईटीपी पर सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे थे। उद्योगों में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की गाइडलाइन की पालना न होने पर बोर्ड के अधिकारियों ने मौके पर ही कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया। 15 दिनों में उद्योगों को अपनी रिपोर्ट देनी होगी। उसके बाद उद्योगों को खिलाफ विभागीय कार्रवाई होगी। इन उद्योगों का हुआ औचक निरीक्षण

सचदेवा टेक्सटाइल सनौली रोड

वारमर व‌र्ल्ड एलएलपी कुराड़

बीएस बीआर कुराड़

सहारा होम फर्निर्शिंग कुराड़

वार्मर टेक्सटाइल कुराड़

टेक्सो टेक्सटाइल कुराड़ शिकायत पर की गई कार्रवाई

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी कमलजीत ने बताया कि हाल ही में सूचना मिली थी कि उद्योगों का बिना ट्रीट किया हुआ पानी टैंकरों के माध्यम से ड्रेन और खेतों में डाला जा रहा है। शिकायत के आधार पर उद्योगों का औचक निरीक्षण किया गया है। इन उद्योगों में ग्राउंड वाटर कितना निकाला जाता है, उसका कितना प्रयोग होता है, पानी ट्रीट कितना किया जाता है, जो बच जाता है उसका क्या किया जाता है, आदि रिपोर्ट लाग बुक में देनी होती है। लेकिन यह रिपोर्ट लाग बुक में नहीं है। कुछ उद्योगों में लाग बुक ही नहीं मिली। उद्योगों को ईटीपी पर सीसीटीवी कैमरे लगाने हैं। इसका आइडी व पासवर्ड केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को दिया जाना है ताकि उनकी आनलाइन मानीटरिग हो सके। इन उद्योगों में सीसीटीवी कैमरे नहीं मिले। इस कारण उद्योगों को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी