हरियाणा के 22 परीक्षा केंद्रों में नौ अगस्‍त को होगी सुपर-100 परीक्षा, जानिए क्‍या हैं नए नियम

सुपर 100 परीक्षा के लिए शिक्षा विभाग ने सभी तैयारी पूरी कर ली है। नौ अगस्‍त को हरियाणा के 22 परीक्षा केंद्रों में परीक्षा होगी। बैच 2021-23 के चयन के लिए लेवल-वन की परीक्षा। जानिए कहां-कहां परीक्षा केंद्र बनाए गए।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 04:42 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 04:42 PM (IST)
हरियाणा के 22 परीक्षा केंद्रों में नौ अगस्‍त को होगी सुपर-100 परीक्षा, जानिए क्‍या हैं नए नियम
सुपर 100 परीक्षा नौ अगस्‍त को है।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। विद्यालय शिक्षा निदेशालय की ओर से सुपर-100 बैच 2021-23 के चयन के लिए लेवल-वन की परीक्षा नौ अगस्त को कराई जाएगी। इसके लिए निदेशालय की ओर से दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए है। परीक्षा सुचारु रूप से संपन्न कराने के लिए निदेशालय ने प्रदेशभर के 22 राजकीय विद्यालयों में परीक्षा केंद्र बनाए है। जिला कुरुक्षेत्र में राजकीय माडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुरुक्षेत्र को परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

जिला गणित विशेषज्ञ शिवचरण गुप्ता ने बताया कि सुपर-100 बैच 2021-23 के चयन के लिए लेवल-वन की परीक्षा में सभी परीक्षा केंद्रों को कोविड-19 की गाइडलाइंस की पालना करनी जरूरी है। निर्देशानुसार परीक्षा केंद्र के सभी कक्ष को सात अगस्त को पूरी तरह से सैनिटाइज करवाकर बंद कर दिए जाएंगे। इन्हें सीधा नौ अगस्त यानी परीक्षा वाले दिन ही खोला जाएगा। प्रत्येक कक्षा-कक्ष में कम से कम 12 और अधिक से अधिक 18 परीक्षार्थी बैठकर परीक्षा दे सकते हैं। वहीं एक पंक्ति में छह ही परीक्षार्थी बैठ सकेंगे।

सुबह 10 बजे से शुरु होगी एंट्री

सुपर-100 बैच की परीक्षा सुबह 10 बजे से विद्यार्थियों एंट्री शुरु हो जाएगी। इस दौरान केंद्र पर ड्यूटी पर तैनात ही स्टाफ ही तैनात रहेगा। परीक्षा सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे तक चलेगी। इसके बाद किसी भी परीक्षार्थी को एंट्री नहीं दी जाएगी। परीक्षा केंद्र के अंदर परीक्षार्थी सिर्फ रोल नंबर ही ले जा सकेंगे।

सात को परीक्षा केंद्रों में पहुंचेंगी ओएमआर शीट

डीएमएस शिवचरण गुप्ता ने बताया कि परीक्षा के लिए संबंधित विद्यालय मुखिया ही अधीक्षक होंगे। संबंधित मुखिया को प्रश्न पत्र व ओएमआर शीट के सील्ड पैकेट सात को उपलब्ध करा दिए जाएंगे। जिनकी निगरानी में ही परीक्षा वाले दिन तक प्रश्न पत्र व ओएमआर शीट रहेंगी। वहीं परीक्षा केंद्र में एक इंवीजिलेटर और एक महिला अध्यापिका की ड्यूटी रहेगी।

10 को विकल्प सेंटर और शिक्षा विभाग पंचकूला में जमा होंगी शीट

डीएमएस शिवचरण गुप्ता ने बताया कि प्रदेश के 22 परीक्षा केंद्रों को दो अलग-अलग स्थानों पर 10 अगस्त यानी परीक्षा से अगले ही दिन ओएमआर शीट जमा करानी होगी। इनमें गुरुग्राम, नूहं, पलवल, फरीदाबाद, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, रोहतक, झज्जर, चरखीदादरी और भिवानी विकल्प सेंटर रेवाड़ी में ओएमआर शीट जमा कराएंगे। वहीं सोनीपत, पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र, अंबाला, यमुनानगर, पंचकूला, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, कैथल और जींद शिक्षा विभाग पंचकूला में ओएमआर शीट जमा करांएगे।

chat bot
आपका साथी