हरियाणा में राजकीय माडल संस्कृत विद्यालयों के छात्रों को झटका, सीबीएसई माध्‍यम से नहीं कर सकेंगे पढ़ाई

हरियाणा में राजकीय मॉडल संस्‍कृत विद्यालयों में सीबीएसई अंग्रेजी मीडियम से नहीं पढ़ सकेंगे। 10वीं और 12वीं कक्षा में नए विद्यार्थियों नहीं मिलेगा दाखिला । हरियाणा में कुल 131 स्‍कूलों को अंग्रेजी मीडियम में तब्‍दील करने का फैसला लिया गया था।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 04:01 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 04:01 PM (IST)
हरियाणा में राजकीय माडल संस्कृत विद्यालयों के छात्रों को झटका, सीबीएसई माध्‍यम से नहीं कर सकेंगे पढ़ाई
राजकीय स्कूलों को माडल संस्कृत विद्यालयों में सीबीएसई स्‍तर की पढ़ाई।

कैथल, जागरण संवाददाता। सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को निजी स्कूलों जैसी सुविधाएं व पढ़ाई करवाने के उद्​देश्य से राजकीय स्कूलों को माडल संस्कृत विद्यालयों में तब्दील किया गया है। इसके तहत प्रदेश के कुल 131 राजकीय स्कूलों को माडल संस्कृत वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बनाया है। इसी कड़ी में जिले में कुल छह माडल संस्कृत वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बनाए गए हैं।

इन विद्यालयों में अब नाममात्र फीस पर विद्यार्थियों को अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाने का प्रावधान किया गया है। इस सत्र से इन स्कूलों में नौवीं और 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों के सीबीएसई बाेर्ड के माध्यम से पढ़ाई करवाई जाएगी। वहीं, नए बने राजकीय माडल संस्कृत विद्यालयों में सीबीएसई बोर्ड में पढ़ाई करने के इच्छुक विद्यार्थियों को भी दाखिले को लेकर जारी हुए नियमों पर झटका लगा है। इन नियमों में इन स्कूलों में विद्यार्थियों को केवल नान बोर्ड की कक्षा में दाखिला दिया जा सकता है। जबकि बोर्ड की कक्षा में न तो हरियाणा बोर्ड और न ही सीबीएसई बोर्ड में दाखिला करवाया जा सकेगा। इससे विद्यार्थियों में काफी निराशा है। विद्यालय में सीबीएसई बोर्ड के माध्यम से पढ़ाई की घोषणा के समय ऐसा कोई नया नियम नहीं था।

मेडिकल और नान मेडिकल संकाय के विद्यार्थियों को नहीं मिलेगा दाखिला

सीबीएसई द्वारा लागू नियमों के तहत नए बने संस्कृत माडल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में उन मेडिकल और नान मेडिकल संकाय के विद्यार्थियों को भी 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों का दाखिला नहीं मिलेगा, जो 12वीं में सीबीएसई बोर्ड के अधीन पढ़ाई करने के इच्छुक हैं। ऐसे में इन स्कूलों में दाखिला प्रक्रिया के तहत यह दुविधा है। हालांकि विभाग का कहना है कि सरकार के नियमों के तहत इन स्कूलों में दाखिले किए जा रहे हैं।

जिले में नए बने राजकीय संस्कृत माडल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में नियमाें के अनुसार दाखिले किए जा रहे है। जब राजकीय स्कूलों को संस्कृत माडल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में तब्दील किया गया था। उस समय सीबीएसई ऐसे कोई नियम की जानकारी विभाग को नहीं दी थी। जैसे ही सरकार के आदेश होंगे। उसी अनुसार इन स्कूलों में दाखिले किए जाएंगे।

अनिल शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी, कैथल।

chat bot
आपका साथी