हरियाणा में अबकी बार आफलाइन माध्यम से होगी विद्यार्थी मूल्यांकन परीक्षा, 6 दिसंबर को जारी होगा शेड्यूल

हरियाणा में इस बार विद्यार्थी मूल्यांकन परीक्षा आफलाइन होगी। 6 दिसंबर को परीक्षाओं का शेड्यूल जारी किया जाएगा। सेट परीक्षाओं के दौरान जिस दिन जिस कक्षा की सेट की परीक्षा आयोजित होगी। सिर्फ उसी कक्षा के विद्यार्थी ही स्कूल में आएंगे।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 05:44 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 05:44 PM (IST)
हरियाणा में अबकी बार आफलाइन माध्यम से होगी विद्यार्थी मूल्यांकन परीक्षा, 6 दिसंबर को जारी होगा शेड्यूल
छह दिसंबर को जारी होगी सेट परीक्षाओं का शेड्यूल।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने दिसंबर माह में पहली से 12वीं कक्षा तक आयोजित होने वाली विद्यार्थी मूल्यांकन परीक्षा (सेट) के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए है। अबकी बार सेट परीक्षा आनलाइन नहीं, बल्कि आफलाइन माध्यम से संपन्न कराई जाएगी। वहीं दूसरी ओर विद्यालयों को खंड शिक्षा कार्यालयों से प्रश्न पत्र की एक-एक ही साफ्ट कापी मिल सकेंगी। प्रश्न-पत्रों की प्रिंटिंग के लिए विद्यालयों को अपना बजट खर्च करना होगा।

खंड शिक्षा अधिकारी थानेसर संतोष शर्मा ने बताया कि राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) हरियाणा की ओर से सेट परीक्षाओं के लिए सभी कक्षाओं के प्रश्न-पत्रों की सीडी खंड कार्यालयों में पहुंचेगी। जहां से विद्यालयों को एक-एक साफ्ट कापी ही दी जाएगी। सभी विद्यालय प्रिंसिपलों को अपने स्तर पर सेट परीक्षा के प्रश्न-पत्र प्रिंट करवाकर आयोजित करवानी होगी। इसके लिए विद्यालय में उपलब्ध बजट में से खर्च करने की अनुमति निदेशालय ने दे दी है। अगर किसी विद्यालय की ओर से अतिरिक्त खर्च किया जाता है या बजट उपलब्ध नहीं है तो ऐसी स्थिति में खर्च अनुसार संबंधित विद्यालय बजट की मांग बनाकर निदेशालय भेज सकते है। सेट परीक्षाओं का शेड्यूल छह दिसंबर को जारी किया जाएगा।

जिले में दिया गया टेंडर करना होगा रद

निदेशालय के आदेशानुसार जिले भी सेट परीक्षाओं के लिए दिया गया किसी भी प्रकार कोई टेंडर मान्य नहीं होगा। वहीं अगर जिले में परीक्षाओं के लिए टेंडर दे दिया गया है तो भी उसे जिला शिक्षा विभाग को रद करना होगा।

परीक्षा वाले दिन ही स्कूल में आएंगे विद्यार्थी

सेट परीक्षाओं के दौरान, जिस दिन जिस कक्षा की सेट की परीक्षा आयोजित होगी। सिर्फ उसी कक्षा के विद्यार्थी ही स्कूल में आएंगे। अन्य कक्षाओं के विद्यार्थी छुट्टी पर रहेंगे।

आनलाइन भी हो सकेंगी सेट परीक्षा

कोविड-19 की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए यदि किसी विद्यार्थी के माता-पिता अपने बच्चे को विद्यालय में भेजने की सहमति नहीं देते है तो ऐसी स्थिति में विद्यालय की ओर से आनलाइन माध्यम से परीक्षा ली जा सकती है।

परीक्षा में कोविड-19 की पालना जरूरी

विद्यालयों में आयोजित होने वाली सेट परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों और शिक्षकों को कोविड-19 की पालना करनी जरूरी है। सभी विद्यार्थियों व शिक्षकों को मास्क लगाना अनिवार्य है।

परीक्षा के लिए दिशा-निर्देश जारी

कुरुक्षेत्र की जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री ने बताया कि विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने दिसंबर माह में पहली से 12वीं कक्षा तक आयोजित होनी वाली विद्यार्थी मूल्यांकन परीक्षा (सेट) के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है। जिसकी एक-एक प्रति जिलेभर के सभी 791 स्कूलों को जारी कर दी गई है। वहीं शेड्यूल छह दिसंबर को जारी किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी