DAP Stock: जींद में डीएपी व यूरिया खाद का मिला स्टाक, छापेमारी करके खाद को किया जब्त

जींद में डीएपी व यूरिया खाद का स्‍टाक मिला है। एसडीएम की टीम ने छापेमारी करके खाद को जब्‍त किया। दुकान संचालक के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम व धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। मामला के सफीदों का है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 11:58 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 11:58 AM (IST)
DAP Stock: जींद में डीएपी व यूरिया खाद का मिला स्टाक, छापेमारी करके खाद को किया जब्त
डीएपी व यूरिया खाद के लिए छापेमारी।

जींद, जागरण संवाददाता। जींद के सफीदों की नई अनाज मंडी में एसडीएम डा. आनंद शर्मा के नेतृत्व में एक खाद विक्रेता के छापेमारी करके वहां से डीएपी व यूरिया खाद का भारी स्टाक मिला है। जबकि खाद विक्रेता ने रिकार्ड डीएपी व यूरिया का स्टाक नाममात्र का दिखाया हुआ था। खाद विक्रेता किसान को दो बैग खाद के देता और उसके रिकार्ड में यूरिया के 25 व डीएपी के 10 बैग दिखा देता था। इसके बाद उस खाद की कालाबाजारी करता था। पुलिस ने खाद विक्रेता के खिलाफ धोखाधड़ी व आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है।

कृषि एवं कल्याण विभाग के उपमंडल अधिकारी सत्यवान ने सफीदों शहर थाना पुलिस को दी शिकायत में बताया कि किसान निशान सिंह, मनजिंद्र सिंह, पलविंद्र सिंह, जसपाल ने एसडीएम डा. आनंद शर्मा को शिकायत दी थी। इसके बाद एसडीएम ने छापेमार दल का गठन किया और सफीदों की पुरानी अनाज मंडी स्थित मैं मंगला फर्टिलाइजर पर छापेमारी की। जहां पर खाद विक्रेता से स्टाक का रिकार्ड मांगा तो उस में यूरिया के 1177 बैग दर्शाया गया। जब दुकान के अंदर मिलान किया तो वहां पर 6778 बैग यूरिया खाद के मिले।

इसके अलावा डीएसपी खाद का स्टाक 264 बैग दिखाया गया, लेकिन जांच में दुकान के अंदर 1276 बैग मिला। इसके अलावा एमओपी का स्टक 528 बैग दर्शाया गया जबकि वास्तव में 585 बैग पाया गया। वार्ड छह सफीदों निवासी किसान स्नेहपाल सिंह ने टीम को दिए बयान में बताया कि उस दो बैग एसएसपी एवं एक बैग यूरिया खरीद किया था जबकि विक्रेता द्वारा पीओएस में विक्रेता द्वारा उपरोक्त किसान को 25 बैग यूरिया व 10 बैग डीएपी बिक्री दर्शाए है। फर्जीवाड़ा सामने आते ही कृषि विभाग की टीम ने स्टाक को कब्जे में ले लिया। मामले के जांच अधिकारी एएसआइ भूपेंद्र सिंह ने बताया कि मैं मंगला फर्टिलाइजर के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

chat bot
आपका साथी