स्टेट जीएसटी ने रोड साइड चेकिग में 18 लाख की टैक्स चोरी पक़ड़ी

स्टेट जीएसटी विभाग ने रोड साइड चेकिग के दौरान आठ गाड़ियां पकड़ी। इन पर 18 लाख रुपये का जुर्माना लगाया। पिछले माह अक्टूबर में 23 लाख रुपये की टैक्स चोरी पकड़ी गई थी। टैक्स चोरी रोकने के लिए अलग से टीमें लगाई गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 07:39 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 07:39 PM (IST)
स्टेट जीएसटी ने रोड साइड चेकिग में 18 लाख की टैक्स चोरी पक़ड़ी
स्टेट जीएसटी ने रोड साइड चेकिग में 18 लाख की टैक्स चोरी पक़ड़ी

जागरण संवाददाता, पानीपत : स्टेट जीएसटी विभाग ने रोड साइड चेकिग के दौरान आठ गाड़ियां पकड़ी। इन पर 18 लाख रुपये का जुर्माना लगाया। पिछले माह अक्टूबर में 23 लाख रुपये की टैक्स चोरी पकड़ी गई थी। टैक्स चोरी रोकने के लिए अलग से टीमें लगाई गई है।

जीएसटी की नए प्रविधान के मुताबिक एक जनवरी 2022 से कपड़े, जूते पर पांच प्रतिशत के स्थान पर 12 प्रतिशत जीएसटी लगेगी। अभी तक 1000 रुपये से कम कीमत के टेक्सटाइल अथवा जूते पर पांच प्रतिशत जीएसटी लगता था। अब तक निर्यातकों को रिफंड विभाग करता था। निर्यातक अब कस्टम से सीधा रिफंड ले रहे हैं। जीएसटी के हिस्से लोकल इनपुट टैक्स क्रेडिट का काम बचा था। टैक्स की दर समान होने से यह काम भी नहीं रहेगा। हालांकि कपड़े और जूतों पर जीएसटी की प्रस्तावित दर वृद्धि का व्यापारिक संगठन विरोध कर रहे हैं। व्यापारियों की मांग है कि इतना अधिक टैक्स होने से कपड़ा, हैंडलूम गुड्स, जूतों पर महंगाई का मार पड़ेगी। ऐसे बचता था जीएसटी

अभी तक व्यापारी 1000 की आइटम का बिल काटते थे, जिससे पांच प्रतिशत टैक्स ही देना होता था। नई दरों से व्यापारी ऐसा नहीं कर पाएंगे। हरियाणा व्यापार मंडल के प्रदेश प्रधान विजय गुप्ता ने जीएसटी की दरों में वृद्धि को वापस लेने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी