खर्च चार गुना बढ़ा, लेकिन नहीं सुधरी क्लीनिग और लिफ्टिग व्यवस्था

कोरोना काल में कस्बे की क्लीनिग और लिफ्टिग व्यवस्था बदहाल होती जा रही है। सड़कों गलियों व नालियों की सफाई के साथ कचरे की लिफ्टिंग नहीं हो रही है। बेसहारा पशु कचरे में मुंह मारकर उसे रास्ते पर फैला देते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 08:12 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 08:12 AM (IST)
खर्च चार गुना बढ़ा, लेकिन नहीं सुधरी क्लीनिग और लिफ्टिग व्यवस्था
खर्च चार गुना बढ़ा, लेकिन नहीं सुधरी क्लीनिग और लिफ्टिग व्यवस्था

जागरण संवाददाता, समालखा: कोरोना काल में कस्बे की क्लीनिग और लिफ्टिग व्यवस्था बदहाल होती जा रही है। सड़कों, गलियों व नालियों की सफाई के साथ कचरे की लिफ्टिंग नहीं हो रही है। बेसहारा पशु कचरे में मुंह मारकर उसे रास्ते पर फैला देते हैं। कस्बे की जान रेलवे रोड और गोल्डन पार्क में गंदगी से लोग बेहाल हैं।

उल्लेखनीय है कि नगरपालिका कर्मचारियों द्वारा कस्बे की सफाई की जाती है। जेबीएम कंपनी पर कचरा उठान की जिम्मेदारी है। पालिका में 90 के करीब कच्चे-पक्के कर्मचारी हैं, जो सभी 17 वार्डों में सफाई करते हैं। सभी पार्षदों को वार्ड की क्षेत्रफल के हिसाब चार से पांच कर्मचारी दिए गए हैं। पार्षदों और अपने दारोगा की देखरेख में वे काम करते हैं। सफाई निरीक्षक पर पूरी व्यवस्था पर नजर रखते हैं। नहीं होती नियमित सफाई और उठान: जनता

रेलवे रोड पर बाजार तो गोल्डन पार्क के किनारे गोदाम हैं। पार्क तीन वार्डों की सीमा से जुड़ा और चारों ओर आबादी से घिरा है। फिर भी इसके मुख्य द्वार सहित तीनों ओर गंदगी के ढेर लगे हैं। स्थानीय शुभम, कार्तिक, दिनेश, कृष्ण आदि कहते हैं कि पार्क के तीनों ओर की सफाई व्यवस्था बहुत खराब है। कई दिनों पर सफाई और उठान के लिए कर्मचारी नहीं आते हैं। नाले से निकले कचरे दोबारा उसी में गिर जाते हैं, लेकिन लिफ्टिग नहीं हो पाती है। लाखों रुपये महीना है सफाई पर खर्च

पालिका का सफाई खर्च पहले से चार गुना अधिक हो गया है। पहले डेढ़ से दो लाख रुपये महीने में इसका ठेका छूटता था। जेबीएम के आने के बाद उठान का औसत खर्च छह लाख रुपये महीना हो गया है। 90 कर्मचारियों के वेतन पर भी पालिका लाखों रुपये खर्च करती है। इतने भारी रकम खर्च होने के बाद भी सफाई व्यवस्था बदहाल है। निरीक्षक विकास कुमार ने बताया कि रेलवे रोड के कचरे को उन्होंने उठवा दिया, लेकिन गोल्डन पार्क की ओर वह नहीं गया। बृहस्पतिवार को कचरा उठा लिया जाएगा। ड्रेन की सफाई भी जल्द शुरू करवाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी