अंबाला में बिजली निगम के 86 वाट्सग्रुप, 30 मिनट में उपभोक्ताओं की समस्‍याओं के समाधान का दावा

अंबाला में हरियाणा बिजली वितरण निगम ने उपभोक्‍ताओं के लिए पहल की है। उपभाेक्‍ताओं की समस्‍या के निपटारे के लिए 86 अलग-अलग वाट्सग्रुप बनाए हैं। इन ग्रुप में शिकायत आते ही 30 मिनट में समस्‍या का समाधान का दावा है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 01:08 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 01:08 PM (IST)
अंबाला में बिजली निगम के 86 वाट्सग्रुप, 30 मिनट में उपभोक्ताओं की समस्‍याओं के समाधान का दावा
उपभोक्ताओं की बिजली की शिकायतों का समाधान।

अंबाला, जागरण संवाददाता। उपभोक्ताओं की बिजली की शिकायतों का 15 से 30 मिनट में समाधान होगा। इसके लिए बिजली निगम ने व्हाटसअप ग्रुप बना दिया है। इसमें लो वोल्टेज, ट्रांसफार्मर फूंकने, बिजली कटौती, ओवर लोड समेत अन्य शिकायतों को शेयर किया जाएगा। इस पर बिजली निगम की टीम तुरंत समाधान के लिए पहुंच जाएगी। मौके पर फाल्ट के सही होने पर एसडीओ और जेई ग्रुप में अपडेट भी करेंगे।

भीषण गर्मी में ओवर लोड होने से बिजली कटौती और फाल्ट होने की समस्याएं बढ़ जाती है। इस पर उपभोक्ताआ बिजली निगम के अधिकारियों को फोन करते हैं, तो फोन नहीं उठाते हैं। इस वजह से उपभोक्ताओं को काफी परेशानी होती है। इसको लेकर लोग डीसी और एसई कार्यालय में पद्रर्शन भी करते हैं। ऐसे में लोगों की समस्याओं का जल्द समाधान के लिए व्हाटसअप ग्रुप बनाए हैं। इसमें बिजली अधिकारियों ने संस्थाओं, पार्षदों, उपभोक्ताओं और वरिष्ठ नागरिकों को जोड़ा है, ताकि लोगों को बिजली कटौती की वजह का तुरंत पला लग जाए।

इस दौरान बिजली निगम के अधीक्षक अभियंता विनय बरनवाल ने बताया कि बिजली निगम ने एरिया के हिसाब से करीब 86 व्हाटसअप ग्रुप बनाए हैं। इन ग्रुप में शिकायत आते ही फाल्ट को ठीक करने को टीम को भेज दिया जाएगा। वहीं फाल्ट ठीक करने के तुरंत बाद एसडीओ या जेई ग्रुप में अपडेट करने का काम भी करेगा।

एफआरटी टीम में प्रेषित होगी शिकायत

बिजली निगम ने एफआरटी (फाल्ट रिपेयर टीम) का व्हाटसअप ग्रुप बना दिया है। इसमें एक्सईएन से लेकर लाइनमेन तक के सदस्यों को जोड़ा गया है। इस ग्रुप में शिकायतें आते ही उसे एफआरटी टीम के ग्रुप में शेयर किया जाएगा। इसके बाद टीम फाल्ट रिपेयर के लिए पहुंच जाएगी। इसके अतिरिक्त अगर कोई भी फीडर ब्रेकडाउन होता है, तो इसकी भी सूचना इन ग्रुपों में दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी