जिन वाहनों पर नहीं लगा फास्टैग, एसएमएस से किया जा रहा अलर्ट, नहीं तो देना होगा दोगुना चार्ज

अंबाला दिल्ली मार्ग हो या फिर अंबाला से अमृतसर मार्ग यहां से गुजरने वाले वाहन चालकों को फास्ट टैग लगवाना पड़ेगा। जिन वाहनों पर अभी तक फास्ट टैग नहीं लगा है। उन्हें ई वाहन के माध्यम से एसएमएस भेजकर अलर्ट किया जा रहा है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 08:42 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 08:42 AM (IST)
जिन वाहनों पर नहीं लगा फास्टैग, एसएमएस से किया जा रहा अलर्ट, नहीं तो देना होगा दोगुना चार्ज
एसएमएस में हेल्पलाइन नंबर के साथ-साथ वेबसाइट की भी जानकारी दी जा रही है।

अंबाला, जेएनएन। जिन वाहनों पर फास्ट टैग नहीं लगा हुआ है। उनके अब मोबाइल पर एसएमएस भेजकर अलर्ट किया जा रहा है। जिसमें पेनल्टी का भी डर दिखाया जा रहा है। क्योंकि फास्ट टैग न लगवाने वालों को यानि कि कैश देने वालों से दोगुना चार्ज लिया जाएगा। मोबाइल पर अाने वाले एसएमएस में जागरूक भी किया जा रहा है। जिसमें हेल्पलाइन नंबर के साथ-साथ वेबसाइट की भी जानकारी दी जा रही है। 

अंबाला दिल्ली मार्ग हो या फिर अंबाला से अमृतसर मार्ग यहां से गुजरने वाले वाहन चालकों को फास्ट टैग लगवाना पड़ेगा। जिन वाहनों पर अभी तक फास्ट टैग नहीं लगा है। उन्हें ई वाहन के माध्यम से एसएमएस भेजकर अलर्ट किया जा रहा है। जो वाहन चालक अपने वाहनों पर फास्ट टैग नहीं लगवाएंगे उन्हें कैश वाली लाइन में लगना पड़ेगा। जिसके कारण लाइन में लगकर समय की बर्बादी होगी। एसएमएस में हेल्पलाइन नंबर 1033 और वेबसाइट www.nhai.gov.in और www.ihmcl.co.in भी दी जा रही है। 

इन दस्तावेजों की होती है जरूरत

फास्ट टैग लेने के लिए 22 बैंक निर्धारित किए हुए हैं। इसके साथ ही टोल पर जाकर भी फास्ट टैग ले सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन अमेजॉन के जरिए इस कार्ड को सीधे घर पर मंगवा सकते हैं। लेकिन इसके लिए वाहन के दस्तावेज चाहिए होंगे। उन दस्तावेजों की जांच के बाद ही फास्ट टैग मिल सकेगा। वहीं बैंक खाता भी जुड़ा होना लाजिमी है। क्योंकि फास्ट टैग के लिए जो राशि कटेगी वह बैंक खाते से कटेगी। वाहन चालक को वाहन के अलावा अपना पहचान पत्र, घर का पता, बिजली बिल भी देना होगा।

समय की नहीं होगी बर्बादी

फास्ट टैग न होने की स्थिति में वाहन चालकों को नकद वाली लाइन में लगना होगा। जिसमें पहले से अन्य वाहन लगे होंगे। जिस कारण यहां पर समय बर्बाद होगा। जबकि फास्ट टैग वाली लाइन में वाहन सेंसर से ऑटोमेटिक निकलते रहेंगे और उनका खाते से भुगतान होता रहेगा। जिससे प्रदूषण नियंत्रण को काफी मदद मिलेगी।

chat bot
आपका साथी