फानों में आग से बढ़ने लगा स्माग, कुरुक्षेत्र में एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स 250 पार

धान की फसल कटाई के बाद खेतों में बचे फानों में आग लगाने के मामले बढ़ते जा रहे हैं। अभी तक जिले में 300 स्थानों पर फसली अवशेषों में आग लगने की मिली सूचना। पराली में आग की वजह से एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स भी 250 पार कर गया है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 05:58 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 05:58 PM (IST)
फानों में आग से बढ़ने लगा स्माग, कुरुक्षेत्र में एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स 250 पार
300 स्थानों पर फसली अवशेषों में आग लगने की सूचना।

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र। धान की फसल कटाई के बाद खेतों में बचे फानों में आग लगाने के मामले बढ़ते जा रहे हैं। फानों में आग लगने की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची टीम धड़ाधड़ लोगों के चालान काट जुर्माना वसूल रही है। अभी तक ही अधिकारियों की टीम ने फानों में आग लगाने पर 179 लोगों के चालान कर उनसे दो लाख 67 हजार 500 रुपये जुर्माना वसूला गया है। अधिकारियों की चौकसी बावजूद कई किसान फानों में आग लगाने के तुरंत बाद खेत में ट्रैक्टर चलाकर सुबूत मिटाने का प्रयास करते हैं। विभाग की ओर से ऐसे किसानों की भी पहचान करने के लिए प्रयास तेज कर दिए गए हैं।

बढ़ता जा रहा है एक्यूआई

फानों में आग लगाने से हवा में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। हर रोज शाम होते ही आसमान में स्माग छा रहा है, इससे लोगों को आखों में जलन हो रही है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) भी 250 को पार करने लगा है। 20 अक्टूबर को जहां धर्मनगरी का एक्यूआई 194 था, वही 21 को बढ़कर 286 पर पहुंच गया था और इसके अगले दिन 22 अक्टूबर को 217 रहा है।

एसडीएम लाडवा ने दिए सख्त कार्रवाई के निर्देश

एसडीएम लाडवा अनुभव मेहता ने कहा कि फसल अवशेषों को आग लगाने वाले लोगों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। इसके लिए सभी ग्राम सचिवों और पटवारियों को अलर्ट मोड में रहना होगा। इतना ही नहीं जो भी व्यक्ति फसल अवशेषों व फानों में आग लगाए उस पर नियमानुसार कार्रवाई कर जुर्माना भी किया जाए। कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ पटवारी और ग्राम सचिवों से फानों में आग लगाने वाले लोगों पर निरंतर नजर रखें और इसकी रिपोर्ट भेजना भी सुनिश्चित करें। सभी ग्राम सचिव और पटवारी अपने-अपने क्षेत्रों में मेहनत और ईमानदारी के साथ ड्यूटी का निर्वाह करेंगे और अपने क्षेत्र पर पैनी निगाहें रखेंगे ताकि कोई भी व्यक्ति फानों में आग ना लगा पाए।

लगातार खेतों का निरीक्षण कर रही है फ्लाइंग टीम

उपायुक्त मुकुल कुमार ने बताया कि फानों में आग लगाने वालों पर शिकंजा कसने के लिए फ्लाइंग टीम लगतार खेतों का निरीक्षण कर रही हैं और फसल अवशेषों में आग लगाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है। इन टीमों का गठन जिला व ब्लाक स्तर पर किया गया है। अभी तक इन टीमों ने 179 लोगों के चालान किए हैं और इन लोगों से दो लाख 67 हजार 500 रुपये का जुर्माना वसूला गया है। इसके अलावा 28 मामलों में कार्रवाई अंडर प्रोसेस चल रही है। कुरुक्षेत्र में सभी टीमें दिन-रात फानों में आग लगाने वालों पर नजर रखे हुए हैं।

chat bot
आपका साथी