जगमग गांव में छह को बिजली चोरी करते पकड़ा, 4 लाख 29 हजार जुर्माना

बिजली निगम ने बिजली चोरों के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया है। शनिवार की सुबह भी बिहोली सब डिविजन की टीम ने जगमग योजना में शामिल गांव आट्टा में चेकिग अभियान चला छह उपभोक्ताओं को बिजली चोरी करते पकड़ा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Jun 2021 08:38 AM (IST) Updated:Sun, 27 Jun 2021 08:38 AM (IST)
जगमग गांव में छह को बिजली चोरी करते पकड़ा, 4 लाख 29 हजार जुर्माना
जगमग गांव में छह को बिजली चोरी करते पकड़ा, 4 लाख 29 हजार जुर्माना

जागरण संवाददाता, समालखा : गर्मी के सीजन में चोरी की बिजली से एसी चला चैन की नींद सोने वालों की बेचैनी बढ़ना जारी है। बिजली निगम ने बिजली चोरों के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया है। शनिवार की सुबह भी बिहोली सब डिविजन की टीम ने जगमग योजना में शामिल गांव आट्टा में चेकिग अभियान चला छह उपभोक्ताओं को बिजली चोरी करते पकड़ा। निगम की इस कार्रवाई से बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं में दिन भर हड़कंप मचा रहा।

बिजली निगम ने बिजली चोरी व लाइन लास को कम करने के लिए चेकिग अभियान के साथ जगमग योजना की शुरुआत की। योजना में शामिल गांव में सभी उपभोक्ताओं के घरों से मीटर बाहर निकालने के साथ नंगे तारों की जगह केबल तार लगा ज्वाइंट को सील बंद बाक्स में कर दिया जाता है। फिर भी उपभोक्ता बिजली चोरी का कोई न कोई तरीका निकाल लेते हैं।

कोरोना महामारी के चलते पिछले कुछ माह से निगम की तरफ से बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई ठंडे बस्ते में थी। इसी का फायदा उठा उपभोक्ता केबल तार आदि में कट कर गर्मी में बिजली की चोरी से एसी चला चैन की नींद निकाल रहे हैं। परंतु अब विभाग ने चेकिग अभियान की शुरुआत कर दी है। निगम के उच्च अधिकारियों ने पत्र लिख बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं के खिलाफ अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं।

बिहोली सब डिविजन के एसडीओ मुकेश कुमार ने बताया कि शनिवार सुबह तीन जेई के नेतृत्व में गठित टीम ने गांव आट्टा में चेकिग अभियान चलाया, जहां छह उपभोक्ता बिजली चोरी करते पाए गए। उन पर 4 लाख 29 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। जल्द ही सभी को जुर्माना भरने के लिए नोटिस भेजा जाएगा। एसडीओ ने कहा कि बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई अब जारी रहेगी।

chat bot
आपका साथी