फैक्ट्री में नकली माउंटेन ड्यू बनाने से जुड़े धंधेबाजों की खोज, कुरुक्षेत्र में धरपकड़

एसआइटी ने कुरुक्षेत्र में दो गोदामों से माउंटेन ड्यू की 289 पेटियां पकड़ी। पुरानी अनाज मंडी एरिया में गोदाम से 211 और सेक्टर-तीन में गोदाम से नकली माउंटेन ड्यूटी की 70 पेटियां मिली

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 09 Jun 2020 01:15 PM (IST) Updated:Tue, 09 Jun 2020 01:15 PM (IST)
फैक्ट्री में नकली माउंटेन ड्यू बनाने से जुड़े धंधेबाजों की खोज, कुरुक्षेत्र में धरपकड़
फैक्ट्री में नकली माउंटेन ड्यू बनाने से जुड़े धंधेबाजों की खोज, कुरुक्षेत्र में धरपकड़

पानीपत, जेएनएन। पसीना कलां स्थित एएफबी इंटरनेशनल फैक्ट्री में नकली माउंटेन ड्यू बनाने के धंधे की जड़े खोदनी शुरू कर दी है। एसआइटी (स्पेशल इनवेस्टिगेशन टीम) ने सोमवार को फैक्ट्री के मालिक अतुल सक्सेना और उसके पार्टनर गुलशन उर्फ गुल्लू की निशानदेही पर कुरुक्षेत्र में दो जगह छापा मारकर माउंटेन ड्यू की 289 पेटियां बरामद की। एक अन्य गोदाम से सामान खुर्द-बुर्द कर आरोपित फरार हो गया। दो आरोपित डिस्ट्रिब्यूटर को काबू कर लिया गया है। तीन दिन में 211 पेटियां बेच दी गई। पुलिस छापे से कुछ मिनट पहले ही फैक्ट्री से 500 पेटियां कुरुक्षेत्र भेजी गई थी। इस कार्रवाई से कुरुक्षेत्र के एजेंसी संचालकों व गोदामों के मालिक में हड़कंप मच गया।

डीएसपी मुख्यालय व एसआइटी इंचार्ज सतीश कुमार वत्स ने बताया कि एसआइटी में शामिल सीआइए-थ्री के एसआइ हरिप्रकाश की अगुवाई में कुरुक्षेत्र में पुरानी अनाज मंडी एरिया में रङ्क्षवद्र के गोदाम से 211 और सेक्टर-तीन में नितिन के गोदाम से नकली माउंटेन ड्यूटी की 70 पेटियां बरामद की। एक पेटी में दो लीटर की नौ माउंटेन ड्यू की बोतलें थी। सुभाष मंडी एजेंसी से सेक्टर तीन और अन्य कई जगहों के दुकानदारों को कोल्ड ड्रिंक सप्लाई की जाती थी। इस कार्रवाई के दौरान कुरुक्षेत्र की सुभाष मंडी चौकी के प्रभारी कुलदीप भी मौजूद रहे। एजेंसी संचालकों की मिलीभगत मिली तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। 

600 रुपये की पेटी 236 रुपये में लाते थे

बाजार में माउंटेन ड्यू की एक पेटी 600 रुपये में मिलती है। पानीपत से यही नकली माउंटेन ड्यूटी की पेटी डिस्ट्रीब्यूटर 236 से 300 रुपये में ले आते थे। इसको अपने हिसाब से आगे बेचते थे। फिलहाल नकली कोल्ड ड्रिंक बड़ी खपत वाले दुकानदार खरीद रहे थे। वे मोटे मुनाफे के साथ इसे बेच देते थे। 

हर रोज चार ट्रकों से होती थी कोल्ड ड्रिंक की सप्लाई

एसआइटी की जांच में आरोपितों ने बताया कि उन्होंने दिसंबर 2019 से ही छोटे स्तर पर नकली माउंटेन ड्यू बनानी शुरू कर दी थी। सर्दी होने के कारण माल की खपत कम होती थी। लॉकडाउन में कोल्ड ड्रिंक बनाने का काम बढ़ा दिया था और सप्लाई भी बढ़ गई थी। फैक्ट्री में हर रोज करीब 12000 माउंटेन ड्यू की बोतलें तैयार की जाती थी। चार ट्रकों में कोल्ड ड्रिंक की बोतलें लोड करके कुरुक्षेत्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश सहित कई प्रदेशों में सप्लाई की जाती थी। पानीपत, करनाल, अंबाला, यमुनानगर, दिल्ली व अन्य बड़े शहरों में कोल्ड ड्रिंक की एजेंसी संचालकों की तलाश भी की जा रही थी। 

पुलिस ने कांग्रेस नेता सुरेश को समझा मजदूर, दीवार फांदकर भाग गया

एसपी मनीषा चौधरी ने बताया कि सीआइए-थ्री ने शुक्रवार को फैक्ट्री में रेड की थी। तब काफी मजदूर मशीनों के पास बैठे थे। कांग्रेस नेता उग्राखेड़ी गांव का सुरेश उर्फ फैंसी भी मजदूरों के साथ बैठा था। टीम को तब पता नहीं था कि सुरेश की भी फैक्ट्री में हिस्सेदारी है। सुरेश मजदूरों के साथ बाहर आया और मौका मिलते ही दीवार फांद कर भाग गया है। पुलिसकर्मियों ने सुरेश का पीछा भी किया, लेकिन वे खेतों की तरफ अंधेरे का फायदा उठाकर भाग गया। आरोपित की तलाश की जा रही है। फैक्ट्री का रिकार्ड खंगाला जा रहा है। सात दिन की रिमांड पर अतुल सक्सेना व गुलशन से अन्य आरोपितों के ठिकानों का पता लगाया जा रहा है। इस मामले में सुरेश सहित आठ पार्टनर नामजद हैं।  

अतुल बोले-बोतलों की सप्लाई का सारा हिसाब उसके पास नहीं 

एसआइटी ने अतुल सक्सेना से पूछताछ की तो वे बोले कि उसे फैक्ट्री में कोल्ड ड्रिंक की बोतलें तैयार करने व सप्लाई करने का सारा हिसाब उसके पास नहीं था। हिसाब अन्य पार्टनर देखते थे। पुलिस फरार आरोपित सुरेश, अंसल सुशांत सिटी के पंकज अरोड़ा, उसके भाई नवीन अरोड़ा, कर्ण मदान, सौरव मनचंदा और जितेंद्र को गिरफ्तार कर सक्सेना के आमने-सामने करेगी। 

 

आबकारी कराधान विभान ने जांच शुरू की

उप आबकारी कराधान आयुक्त आरआर नैन ने बताया कि फैक्ट्री में संभावित टैक्स चोरी को लेकर जांच की जा रही है। एहतियात के तौर पर फर्म का 40 लाख रुपये इनपुट क्रेडिट टैक्स पर रोक लगा दी गई है। अगर टैक्स चोरी मिला तो इस राशि में समायोजित कर दिया जाएगा। वे फैक्ट्री के रिकार्ड के बारे में एसआइटी इंचार्ज सतीश कुमार वत्स से मिले थे। मई और जून की रिर्टन बाकी है। 

डीएसपी मिले वरुण वेबरेज लिमिटेड के अधिकारी 

वरुण बेवरेज लिमिटेड (पेप्सी प्लांट) के तीन अधिकारी सोमवार को डीएसपी सतीश कुमार से मिले और उन्हें सैंपल के तौर पर एक पेटी ड्यू कोल्ड ड्रिंक की दी। इसके अलावा अधिकारियों ने एक पेटी ड्यू की जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्यामलाल को दी। कोल्ड सैंपल मधुबन लैब में भेजे जाएंगे। 

chat bot
आपका साथी