जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में शूटर अनीश भनवाला ने जीता गोल्ड, करनाल घर पहुंचने पर हुआ जोरदार स्‍वागत

जूनियर वर्ल्‍ड चैंंपियनशिप में करनाल के रहने वाले शूटर अनीश भनवाला ने गोल्‍ड मेडल जीता है। करनाल में घर पहुंचने पर जोरदार स्‍वागत किया गया। पेरु देश की लीमा सिटी में 27 सितंबर से 10 अक्टूबर तक वर्ल्‍ड चैंपियनशिप हुई थी।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 04:58 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 04:58 PM (IST)
जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में शूटर अनीश भनवाला ने जीता गोल्ड, करनाल घर पहुंचने पर हुआ जोरदार स्‍वागत
करनाल के रहने वाले शूटर अनीश भनवाला।

करनाल, जागरण संवाददाता। आइएसएसएफ जूनियर विश्व चैंपियनशिप में शूटर अनीश ने गोल्ड और ब्रांज मेडल जीत कर दशहरे की बधाई दी है। पेरु देश की लीमा सिटी में 27 सितंबर से 10 अक्टूबर तक आयोजित मुकाबलों के दौरान अनीश भनवाला का हमेशा की तरह सराहनीय प्रदर्शन रहा है। 25 रेपिड फायर पिस्टल टीम इवेंट में जर्मनी को 10-2 से मात देकर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया जबकि 25 रेपिड फायर पिस्टल मिक्सड इवेंट में तेजस्वनी शूटर के साथ ब्रांज मेडल जीता है। करनाल पहुंचने पर परिजनों ने अनीश का जोरदार स्‍वागत किया।

इससे पहले अनीश ने वर्ष-2017 जूनियर विश्व चैंपियन में पांच मेडल जीत थे, जिनमें दो गोल्ड, दो सिल्वर और एक ब्रांज है। जूनियर विश्व चैंपियन में शूटिंग में वह अब सात मेडल जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उनकी जीत पर कर्ण स्टेडियम सहित खिलाड़ियों में उत्साह है।

लक्ष्य प्राप्ति के लिए मेहनत जरूरी

19 वर्षीय अनीश भनवाला ने बताया कि मेहनत करने वाले व्यक्ति के लिए लक्ष्य पाना मुश्किल नहीं हैं। जब आप अपने खेल के लिए समर्पित हो जाते हो तो सफलता कदम चूमने लगती है। मेडल जीतने के बाद शहर में पहुंचे अनीश का कहना है कि दूसरों की खामियां ढूंढने में समय खराब करने की बजाए खुद की काबलियत को निखारने से अलग पहचान बनाई जा सकती है। बता दें कि प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति से हाथ मिलने वाले छोटी उम्र के शूटर अनीश को वर्ष-2018 में महिन्द्रा स्कार्पियो टोयसा इमर्जिंग प्लेयर आफ़ द ईयर का सम्मान भी मिल चुका है।

30 अंक के साथ बना चुके हैं वर्ल्ड रिकार्ड

25 मीटर रेपिड फायर पिस्टल, 25 मीटर पिस्टल, 25 मीटर स्टेंडर्ड पिस्टल स्पर्धाओं में भाग लने वाले अनीश भनवाला वर्ष-2017 से भारतीय निशानेबाजी टीम का हिस्सा हैं। 16 वर्षीय करनाल के शूटिंग खिलाड़ी अनीश ने आस्ट्रेलिया में कामनवेल्थ खेल में 25 मीटर रेपिड फायर पिस्टल में 30 अंक के साथ वर्ल्ड रिकार्ड बनाया है। शूटिंग के साथ-साथ अनीश स्वीमिंग में भी गोल्ड हासिल कर चुके हैं। पिता जगपाल भनवाला ने बताया कि बेटे के मेडल जीतने पर दशहरे बधाई दोगुना हो गई है। जिला खेल अधिकारी देवेंद्र गुलिया,प्रशिक्षक सत्यवीर सिंह ने बताया कि अनीश भनवाला की जीत से खिलाड़ियों में उत्साह है। इससे जूनियर खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन करने का प्रोत्साहन मिलता है।

chat bot
आपका साथी