जींद में करीब 7 लाख लोगों ने कोरोना सुरक्षा चक्र नहीं किया पूरा, चलाया जाएगा वैक्‍सीनेशन अभियान

जींद में करीब सात लाख लोगों ने अभी भी कोरोना सुरक्षा चक्र को पूरा नहीं किया है। कोरोना की दूसरी लहर के बाद से लोगों में वैक्‍सीनेशन की रुचि कम नजर आई। स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन की संयुक्त अभियान के बाद भी नहीं बढ़ रहा वैक्सीनेशन।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 11:57 AM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 11:57 AM (IST)
जींद में करीब 7 लाख लोगों ने कोरोना सुरक्षा चक्र नहीं किया पूरा, चलाया जाएगा वैक्‍सीनेशन अभियान
वैक्‍सीनेशन में लोगों की रुचि अब कम हुई।

जींद, जागरण संवाददाता। कोरोना की दूसरी लहर थमते ही जिले में कोरोना वैक्सीनेशन का अभियान भी ठहराव आ गया है। कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद लोग वैक्सीन लगवाने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। जिला मुख्यालय पर स्थित पीपी सेंटर सहित दूसरी जगह पर बनाए गए बूथों पर वैक्सीन लगवाने के लिए नाममात्र के लोग पहुंच रहे हैं। इसके चलते जिला पूरे प्रदेश में मेवात को छोड़कर सबसे नीचे के पायदान पर बना हुआ है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में नौ लाख 95 हजार लोगों को टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा था, लेकिन इसमें से सात लाख एक हजार 768 हजार लोग ऐसे हैं जिन्होंने कोरोना सुरक्षा चक्र को पूरा नहीं किया है।

इसमें से दो लाख 65 हजार 540 लोग तो ऐसे हैं जिन्होंने अब तक वैक्सीन की पहली डोज तक नहीं लगवाई है। जबकि चार लाख 36 हजार 228 लोग ऐसे हैं जिन्होंने कोरोना की पहली वैक्सीन तो लगवा ली, लेकिन उसके बाद दूसरी डोज लगवाने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। ऐसे लोगों के पास स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार फोन कर रही हैं, लेकिन वैक्सीन लगवाने के लिए बूथ पर नहीं पहुंच रहे हैं। जिस में कोरोना की दूसरी लहर में लोगों की मौत हो रही थी तो उस समय वैक्सीन लगवाने के लिए बूथों पर लंबी लाइन लगती थी। जैसे ही दूसरी लहर कमजोर पड़ी लोग भी वैक्सीन लगवाने से पीछे हट गए हैं।

प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम कर रही काम

कोरोना वैक्सीन में रुचि नहीं दिखाने पर स्वास्थ्य विभाग के साथ प्रशासन की टीम भी फिल्ड में उतरी है। लोगों को वैक्सीन के प्रति जागरूक करने के लिए जिले में 302 टीमों का गठन किया गया है। इस टीम में गांव के स्कूल के मुखिया व ग्राम सचिवों के नेतृत्व में टीम का गठन किया है। इन टीम के साथ स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई है। जहां पर प्रशासनिक टीम कोरोना वैक्सीन से वंचित लोगों की पहचान करके वैक्सीन बूथ पर लाने का प्लान तैयार किया है। प्रशासनिक व स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त प्रयास के बावजूद वैक्सीनेशन में तेजी नहीं आ रही है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. नवनीत ने बताया कि प्रशासन की टीम के साथ लगकर वैक्सीनेशन की स्पीड को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। जागरूकता के अभाव में काफी लोग अब भी वैक्सीनेशन में रुचि नहीं ले रहे हैं।

chat bot
आपका साथी