Sero Survey : बच्‍चों को कोरोना हुआ या नहीं, यमुनानगर की सीरो सर्वे रिपोर्ट में होगा खुलासा

कोरोना महामारी के दौरान कोरोना संक्रमण से प्रभावित हुए लोगों की रिपोर्ट जल्‍द आ जाएगी। इसके लिए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने सीरो सर्वे कराया था। इसमें पता चलेगा कि कोरोना ने कितने लोगों को प्रभावित किया और इसका पता तक नहीं चला।

Anurag ShuklaMon, 20 Sep 2021 09:57 AM (IST)
यमुनानगर में सीरो सर्वे रिपोर्ट आ जाएगी।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। कोरोना कितने लोगों के बीच से होकर गुजर सका। इसका पता लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तीसरे चरण का सीरो सर्वे कराया था। जिसके तहत 1480 सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए थे। इस सप्ताह सीरो सर्वे की रिपोर्ट आ सकती है। जिससे पता लग सकेगा कि कितने फीसद लोग कोरोना की चपेट में आए और वह ठीक रहे। इस बार के सीरो सर्वे में बच्चों काे भी शामिल किया गया था।

22 अगस्त 2020 को लोगों में एंटीबाडी जांचने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सीरो सर्वे कराया था। जिसमें 850 लोगों के सैंपल लिए गए थे। पहले राउंड के इस सीरो सर्वे में 8.5 फीसद लोग ऐसे मिले थे। जिनमें एंटीबाडी बन चुकी थी। इसके बाद 20 अक्टूबर को दूसरे राउंड का सर्वे हुआ। जिसमें 751 सैंपल लिए गए थे। जिसमें 28 फीसद लोग ऐसे मिले, जिनमें एंटीबाडी बन चुकी थी।

1480 के लिए गए थे सैंपल

तीसरे चरण के सीरो सर्वे में पहली बार बच्चों के लिए भी सैंपल लिए गए थे। यह निर्णय इसलिए लिया गया था कि दूसरी लहर में काफी बच्चे कोरोना की चपेट में आए थे। काफी बच्चे ऐसे भी होंगे। जिनके अंदर से कोरोना होकर गुजर गया होगा। इसके तहत स्वास्थ्य विभाग आठ सितंबर को सीरो सर्वे किया। इसमें रादौर, नाहरपुर, बिलासपुर व छछरौली में ग्रामीण क्षेत्रों में और शहरी क्षेत्रों में हुडा, मुखर्जी पार्क, गांधीनगर, गंगानगर कालोनी, कैंप, आजादनगर, पुराना हमीदा समेत 35 कलस्टरों में सर्वे हुआ। दो दिन तक सर्वे चला। पहले दिन 600 और दूसरे दिन 880 सैंपल लिए गए।

सीरो सर्वे के नोडल अधिकारी व एसएमओ रादौर डा. विजय परमार ने बताया कि इस बार सैंपल भी पंचकूला भेजे गए हैं। जिस वजह से रिपोर्ट आने में समय लग रहा है। इस सप्ताह में यह रिपोर्ट आ सकती है। इसके बाद ही पता लग पाएगा कि कितने फीसद लोगों को दूसरी लहर में कोरोना होकर गुजरा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.