अंबाला में 5 एमएल खून की जांच से पता लगाई जाएगी रोग प्रतिरोधक क्षमता, जानिये क्या है मामला

अंबाला में कोरोना की दूसरी लहर थम रही है। लोगों में प्रतिरोधक क्षमता जांचने के लिए सीरो सर्वे करवाया जाएगा। इसके लिए लोगों के खून के नमूने लिए जाएंगे। पांच एमएल खून के सैंपल से सीरम तैयार कर कोविड के इलाईजा परीक्षण से एंटीबॉडी की जांच की जाएगी।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 05:44 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 05:44 PM (IST)
अंबाला में 5 एमएल खून की जांच से पता लगाई जाएगी रोग प्रतिरोधक क्षमता, जानिये क्या है मामला
अंबाला में सीरो सर्वे के तहत जिले भर के लोगों के खून के नमूने लिए जाएंगे।

अंबाला, जेएनएन। अंबाला जिले में कोविड-19 के प्रसार को देखते हुए जनसामान्य में प्रतिरोधक क्षमता का आंकलन करने के लिए सीरो सर्वे कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत जिले भर में लोगों के खून के नमूने लिए जाने हैं। स्वास्थ्य विभाग खून के नमूने लेकर जांच के लिए भेजे के लिए टीमों का गठन किया है। यह जानकारी डॉ. अल्पना कौशल, उमंग क्लीनिक नागरिक अस्पताल छावनी ने दी है।

दिशा-निर्देश के अनुसार लिए गए पांच एमएल खून के सैंपल से सीरम तैयार कर कोविड के इलाईजा परीक्षण द्वारा एंटीबॉडी की जांच की जाएगी। शासन के दिशा-निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए जा रहे इस अध्ययन में इस बात का पता लगाया जाएगा कि जनमानस में इस रोग से प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से बीमार होने की स्थिति क्या रही है। यह एक सामुदायिक अध्यन है, जो शहर, ग्रामीण, कस्बों व स्लम एरिया में किया जा रहा है।

सैंपल लेने के लिए बनाई प्राइमरी सैंपलिंग यूनिट

खून का नमूना लेने के लिए जिले भर में प्राइमरी सैंपलिंग यूनिट (पीएसयू) बनाई गई है। यहां से खून के नमूने लेने का कार्य किया जाएगा। राज्य स्तर से ऐसे लोगों की भी सूची भेजी गई थी, जो पहले कोरोना पॉजिटिव हो चुके थे। 18 साल से ऊपर तथा उससे कम उम्र वालों के नमूने के लिए अलग-अलग संख्या निर्धारित की गई थी। सीरम के नमूनों की एंटीबॉडी जांच माइक्रोबॉयलोजी विभाग में होगी।

ऊर्जा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ का करें इस्तेमाल
उमंग क्लीनिक नागरिक अस्पताल छावनी की डा. अल्पना कौशल ने कहा कि कोरोना से स्वस्थ होने के बाद शरीर में बनी रहने वाली कमजोरी व थकान को दूर करने का सबसे सरल और सटीक उपाय है कि अपने खानपान में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो ऊर्जा बढ़ाने में मददगार हों। इसके लिए किसी चिकित्सक की सलाह या दवा की जरूरत नहीं है, बल्कि इसकी दवा आपकी रसाई में ही मौजूद है, जरूरत इस बात की है कि उसे पहचाने और उपयोग करें। दूसरों को भी इस बारे में सलाह दें।
पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
chat bot
आपका साथी