अंबाला में 15 जून से शुरू होगा सीरो सर्विलांस प्रोग्राम, होगी एंटी बॉडी की जांच

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग एक बार फिर से सीरो सर्विलांस प्रोग्राम शुरू कर रहा है। कोरोना महामारी के दौरान उसकी जद में आए और ठीक हो गए लोगों की पहचान के लिए सर्विलांस शुरू हो रहा है। अंबाला में 15 जून से बड़े पैमाने पर सर्वे होगा।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 05:08 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 05:08 PM (IST)
अंबाला में 15 जून से शुरू होगा सीरो सर्विलांस प्रोग्राम, होगी एंटी बॉडी की जांच
15 जून से शुरू होगा सीरो सर्विलांस प्रोग्राम।

अंबाला, जेएनएन। अंबाला में स्वास्थ्य विभाग एक बार फिर से सीरो सर्विलांस प्रोग्राम की शुरुआत करेगा। 15 जून से अलग-अगल जगह पर सीरो सर्विलांस के लिए लोगों के नमूने लिए जाएंगे। इसमें देखा जाएगा कि कितने लोगों में वैक्सीन लगाने से एंटी बॉडी बनी है। इस बार सीरो सर्विलांस प्रोग्राम में बच्चों को भी शामिल किया जाएगा।

मालूम हो कि स्वास्थ्य विभाग ने पिछले साल भी सीरो सर्विलांस प्रोग्राम चलाया था। इसमें लोगों में एंटी बॉडी की जांच की गई। इस जांच में देखा कि कितने लोगों में एंडी बॉडी बनी है। इसका मतलब है कि व्यक्ति को पहले कोरोना संक्रमित होकर ठीक हो गया था। जिन लोगों में एंडी बॉडी विकासित हो चुकी थी, यानि इन लोगों की रोग प्रतिरोध क्षमता मजबूत रही है। इसलिए कोरोना संक्रमित होने के बाद भी ये लोग स्वस्थ हो गए।

वहीं अब स्वास्थ्य विभाग 15 जून से फिर से सीरो सर्विलांस प्रोग्राम की शुरूआत होगी। इसके लिए लोगों में एंटी बॉडी की जांच की जाएगी। इसमें देखा जाएगा कि वैक्सीन लगाने के बाद कितने लोगों एंडी बॉडी विकसित हुई। इस बार सर्वे में बच्चों को भी शामिल किया जाएगा।

इस संबंध में जिला महामारी नियंत्रक अधिकारी डा. सुनील हरि ने बताया कि 15 जून से सीरो सर्विलांस प्रोग्राम की शुरू होगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है।

लैब में तीन हजार नमूने पहुंच रहे

अंबाला में स्वास्थ्य विभाग की टीम हर रोज करीब 3 हजार लोगों के नमूने की जांच करने के लिए नमूने लिए जाते हैं। इसमें रेपिड एंटीजन किट से एक हजार नमूने लिए जाते हैं। वहीं दो हजार नमूने आरटीपीसीर की जांच को लिए जाते हैं।

chat bot
आपका साथी