हरियाणा में कुछ ही देर में जारी होगी दूसरी मेरिट लिस्ट, जानिए कब तक ले सकते हैं कालेज में दाखिला

हरियाणा शिक्षा निदेशालय आज बुधवार को कालेज में दाखिले के लिए दूसरी मेरिट लिस्‍ट जारी कर देगा। मेरिट लिस्‍ट जारी होने के बाद दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पहली मेरिट लिस्‍ट 12 सितंबर को जारी की गई थी।

Anurag ShuklaWed, 22 Sep 2021 09:49 AM (IST)
कालेज में दाखिले के लिए दूसरी मेरिट लिस्‍ट।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। पहली मेरिट लिस्ट की दाखिला प्रक्रिया पूरी होने के बाद आज दूसरी मेरिट लिस्ट उच्चतर शिक्षा निदेशालय की तरफ से जारी की जाएगी। दूसरी मेरिट लिस्ट का विद्यार्थियों को बेसब्री से इंतजार है। खासकर उन्हें जिनका नाम पहली लिस्ट में नहीं आया है। दूसरी लिस्ट में जिन विद्याथि्रयों का नाम आएगा वह 25 सितंबर तक फीस जमा करवा कर कालेज में दाखिला ले सकेंगे। कयास लगाया जा रहा है कि जितने छात्रों का नाम पहली लिस्ट में आया था उससे कहीं ज्यादा छात्रों का नाम दूसरी लिस्ट में आएगा। जिले के पांच राजकीय, छह एडिड व एक सेल्फ फाइनेंस कालेजों में 7635 सीटों के लिए 10302 छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवा रखा है।

आनलाइन व आफलाइन फीस जमा कराने की सुविधा

जिन छात्राें का नाम लिस्ट में आया है वह आनलाइन व आफलाइन दोनों मोड में अपनी फीस जमा करवा सकेंगे। आनलाइन फीस का आप्शन इसलिए दिया गया है ताकि विद्यार्थी कोरोना संक्रमण से बच सकें और घर बैठे ही वालेट या डेबिट कार्ड के जरिये अपनी फीस जमा करवा सकें। वहीं काफी छात्र एेसे परिवारों से भी हैं जिनके पास अभी अपना बैंक खाता भी नहीं है। इसलिए वह आनलाइन फीस भरने में सक्षम नहीं है। इसलिए विद्यार्थी चाहें तो कालेज में जाकर भी अपनी फीस जमा करवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें कोरोना गाइडलाइन की पालना करनी होगी। बिना मास्क के किसी विद्यार्थी को कालेज में एंट्री नहीं करने दी जाएगी। इसके अलावा एक दूसरे से निश्चित दूरी बनाकर रखनी होगी।

ये है दाखिले का शेड्यूल

22 सितंबर को दूसरी लिस्ट जारी होगी जिसके लिए 25 सितंबर तक फीस जमा होगी। वहीं सीटें खाली रहने पर ओपन काउंसलिंग के लिए 28 सितंबर को पोर्टल रजिस्ट्रेशन के लिए ओपन होगा। जिन छात्रों ने दाखिले के लिए विभिन्न कालेजों में अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है उन सभी के मोबाइल पर मेरिट लिस्ट का मैसेज आएगा। ऐसे में छात्रों को घर बैठे ही पता चल जाएगा कि उनका नाम लिस्ट में आया है या नहीं। वैसे कालेज अपने स्तर पर भी नोटिस बोर्ड व कालेज की वेबसाइट पर भी मेरिट लिस्ट लगाएंगे ताकि विद्यार्थियों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

किस कालेज में कितनी सीटें व रजिस्ट्रेशन

कालेज सीट

राजकीय कालेज छछरौली 880

राजकीय कालेज अहड़वाला 360

राजकीय कालेज रादौर 290

राजकीय कालेज सरस्वतीनगर 240

राजकीय कालेज प्रतापनगर 60

एडिड कालेज

एमएलएन रादौर 320

महाराजा अग्रसेन कालेज जगाधरी 900

एमएलएन यमुनानगर 1180

डीएवी गल्र्स कालेज यमुनानगर 2165

डीएवी कालेज साढौरा 380

हिंदू गर्ल्‍स कालेज 660

सेल्फ फाइनेंस

गुर्जर कन्या महाविद्यालय देवधर 200

नोट: सीटों की संख्या डीएचई के पोर्टल से ली गई हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.