जींद में कोरोना के चलते दूसरी मौत, टीबी के मरीज ने पीजीआइ में तोड़ा दम

टीबी का इलाज करवाने के लिए 27 मई को पीजीआइ में हुआ था दाखिल। कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट पॉजिटिव आने के दो दिन बाद हुई मौत। टीबी होने पर चीका से चल रहा था इलाज

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 05:00 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 05:00 PM (IST)
जींद में कोरोना के चलते दूसरी मौत, टीबी के मरीज ने पीजीआइ में तोड़ा दम
जींद में कोरोना के चलते दूसरी मौत, टीबी के मरीज ने पीजीआइ में तोड़ा दम

जींद/ नरवाना, जेएनएन। पीजीआइ रोहतक में कोरोना के चलते दूसरी मौत हो गई। गांव सिंघवाल निवासी 26 वर्षीय कर्मबीर को टीबी थी और टीबी का इलाज चल रहा था। 26 मई को कर्मबीर को सांस लेने में दिक्कत होने लगी और स्वजन उसे कैथल के नागरिक अस्पताल में लेकर पहुंचे। जहां पर उसकी केस हिस्ट्री को देखते हुए चिकित्सकों ने उसे प्राथमिक उपचार देकर पीजीआई रेफर कर दिया। 27 मई को पीजीआइ रोहतक में दाखिल कर दिया। जहां पर पीजीआई प्रशासन ने टीबी का इलाज शुरू कर दिया, लेकिन सांस लेने में दिक्कत को देखते हुए उसका कोरोना टेस्ट लिया तो वह पॉजिटिव मिला।

पीजीआई प्रशासन ने उसे कोरोना मरीजों के वार्ड में शिफ्ट कर दिया और शुक्रवार दोपहर को इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। उसकी मौत के बाद उसके परिवार के लोगों को सूचित किया और उसका शव गांव में लाने की बजाए रोहतक में ही अंतिम संस्कार कर दिया। कोरोना पॉजिटिव मिलने व उसकी मौत का पता चलते ही स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन की टीम उसके गांव में पहुंची और उसके परिवार के लोगों को होम क्वारंटाइन कर दिया। डीएसपी जगत ङ्क्षसह ने मौके पर पहुंचकर उनके घर की तरफ जाने वाली गलियों को सील कर दिया।

जींद स्वास्थ्य विभाग के पास देरी से पहुंची सूचना

सिंघवाल के कर्मबीर की मौत शुक्रवार दोपहर को हो गई थी, लेकिन पीजीआई प्रशासन ने इसके बारे में उसी समय सूचित नहीं किया। स्थानीय स्वास्थ्य विभाग को मीडिया के माध्यम से पता चला कि जींद के ङ्क्षसघवाल गांव के किसी युवक की पीजीआई रोहतक में मौत हुई है, लेकिन उस समय भी यह पता नहीं चला कि मृतक गांव में रहता है या बाहर। शनिवार शाम को जींद स्वास्थ्य विभाग को सूचना मिली कि मृतक कर्मबीर बाहर नहीं बल्कि गांव में ही रहता था। इसके बाद स्वास्थ्य व जिला प्रशासन की टीम करीब छह बजे उनके गांव में पहुंची और उसके परिवार को क्वारंटाइन किया। स्वास्थ्य विभाग की टीम अब उसके संपर्क में आए हुए लोगों का पता कर रही है।

भाई व बुआ के लड़के का लिया सैंपल

कर्मबीर की तबीयत बिगडऩे पर उसका छोटा भाई व बुआ का लड़का उसके गाड़ी के माध्यम से कैथल के नागरिक अस्पताल में लेकर गए थे और उसके बाद पीजीआई भी उसके साथ गए थे। कर्मबीर की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आते ही उन दोनों के सैंपल ले लिए थे और उनको क्वारंटाइन कर दिया था। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार मृतक शादीशुदा है और उसका 11 माह का लड़का है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उसके संपर्क में आए नौ लोगों को होम क्वारंटाइन किया है और रविवार को उनका सैंपल लिया जाएगा।

---सिंघवाल का युवक टीबी का मरीज था और कोरोना होने के बाद पीजीआई में दाखिल था और पीजीआई उसकी मौत हो गई। कोरोना से जिले में यह दूसरी मौत है। मृतक के परिवार के लोगों को होम क्वारंटाइन कर दिया है और उनके सैंपल लिए जाएंगे।

-डॉ. जयभगवान जाटान, सिविल सर्जन जींद

chat bot
आपका साथी