Haryana College Admission: हरियाणा में यूजी क्‍लास के लिए सीटें खालीं, आज आखिरी मौका

Haryana College Admission हरियाणा में स्‍नातक यानी यूजी क्‍लास के लिए सीटें खाली हैं। वहीं छात्रों के पास कालेजों में दाखिला लेने का आज आखिरी मौका है। रजिस्ट्रेशन के लिए खुलेगा पोर्टल। वहीं अब 15 अक्‍टूबर से कक्षाएं भी शुरू हो जाएंगी।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 09:45 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 09:45 AM (IST)
Haryana College Admission: हरियाणा में यूजी क्‍लास के लिए सीटें खालीं, आज आखिरी मौका
हरियाणा के कालेजों में दाखिले का आज आखिरी मौका।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। Haryana College Admission: हरियाणा के कालेजों में स्नातक कक्षाओं के लिए दो मेरिट लिस्ट जारी हो चुकी है। फिर भी कालेजों में 25 से 3 फीसद सीटें खाली पड़ी हैं। जिन विद्यार्थियों को अभी दाखिला नहीं मिला है उन्हें उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने एक और मौका दिया है। 28 सितंबर को पोर्टल को एक बार फिर से खोला जाएगा। जिस पर विद्यार्थी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। इसके बाद छात्रों की ओपन काउंसलिंग की जाएगी। जिसके आधार पर कालेजों में खाली सीटों पर छात्र दाखिला ले सकेंगे। विद्यार्थी पहले शहर के कालेजों को महत्व देते थे। इसलिए ग्रामीण क्षेत्र में खुले कालेजों में 30 फीसदी सीटें रिक्त रह जाती थी। इस बार भी ग्रामीण क्षेत्र में सीटों की संख्या ज्यादा है, लेकिन अबकी बार शहर के कालेजों में भी सीटें बची हुई हैं।

15 अक्टूबर से शुरू होंगी कक्षाएं

28 सितंबर को पोर्टल दोबारा खुलने के बाद तीन अक्टूबर तक फीस जमा करवाने का समय दिया जा सकता है। छात्र आनलाइन व आफलाइन दोनों विकल्पों से अपनी फीस जमा करवा सकेंगे। ऐसे में उच्चतर शिक्षा निदेशालय द्वारा 15 अक्टूबर से कक्षाएं शुरू की जाएंगी।

पहले आओ- पहले पाओ के आधार पर होंगे दाखिले

अब तक के आदेशानुसार 28 सितंबर के बाद दाखिले के लिए पोर्टल नहीं खोला जाएगा। हालांकि जिस संकाय में सीट खाली रहेंगी, तब पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दाखिले लिए जाएंगे। जिन विद्यार्थियों का नाम दूसरी मेरिट लिस्ट में आया था, उनसे जरूरी प्रमाण पत्र कालेज में लिए जा रहे हैं और उनकी जांच भी की जा रही है। विद्यार्थी अपने प्रमाण पत्रों की जांच और जरूरी दस्तावेज जमा करवाने के लिए कालेजों में आ रहे हैं। विद्यार्थियों से आनलाइन दाखिला फार्म की असली प्रति, दाखिला फीस की रसीद, फोटोग्राफ, सभी मूल प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, परिवार पहचान पत्र और सभी प्रमाण पत्रों की फोटोकापी के सेट लिए जा रहे हैं।

विद्यार्थियों के पास सुनहरा मौका है : बलजीत कौर

राजकीय कालेज छछरौली की प्राचार्या डा. बलजीत कौर का कहना है कि अधिकतर कालेजों में 30 फीसदी तक अभी सीटें खाली हैं। जिन्हें भरने के लिए 28 सितंबर को पोर्टल खोला जाएगा। इस दौरान वे विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने अपनी तक अपना पंजीकरण नहीं करवाया। सभी कोर्स के लिए आवेदन मांगे जाएंगे। ताकि किसी विद्यार्थी का दाखिला रद होता है तो उस स्थिति में अन्य विद्यार्थी का दाखिला किया जा सके।

chat bot
आपका साथी