18 हजार बच्‍चों को पढ़ाती है एसडी सोसाइटी, 12 साल बाद सर्वसम्‍मति से चुनावी आहट

एसडी विद्या मंदिर जूनियर विंग में बनाया चुनाव मुख्यालय। गोयला और मित्तल गुट ने चुनाव के लिए अपनी-अपनी तैयारी की शुरू। अश्वनी कुमार और सुरेंद्र मित्तल को बनाया चुनाव अधिकारी

By Ravi DhawanEdited By: Publish:Fri, 19 Oct 2018 12:20 PM (IST) Updated:Fri, 19 Oct 2018 01:17 PM (IST)
18 हजार बच्‍चों को पढ़ाती है एसडी सोसाइटी, 12 साल बाद सर्वसम्‍मति से चुनावी आहट
18 हजार बच्‍चों को पढ़ाती है एसडी सोसाइटी, 12 साल बाद सर्वसम्‍मति से चुनावी आहट

जागरण संवाददाता, पानीपत :  एसडी एजुकेशन सोसाइटी में चुनाव का बिगुल बज गया है। सोसाइटी ने 300 सदस्यों के साथ 9 दिसंबर को चुनाव कराने का फैसला लिया है। कुर्सी पर बैठे मित्तल गुट ने 12 साल से सोसाइटी में सदस्यों बीच चल रही लड़ाई को खत्म करते हुए इस बार सर्व सम्मति से चुनाव संपन्न कराने की पहल की है।

एसडी एजुकेशन सोसाइटी ने 2 अक्टूबर को कार्यकारिणी की बैठक में सर्व सम्मति से त्रैवार्षिक चुनाव कराने निर्णय को बृहस्पतिवार को सार्वजनिक किया।  अश्वनी कुमार पुत्र कैलाश चंद और सुरेंद्र मित्तल पुत्र धनपत राय को सोसाइटी व इसकी शिक्षण संस्थानों के प्रबंधन पदाधिकारियों के चुनाव के चुनाव अधिकारी नियुक्त किया है। इस पत्र के आधार पर 9 दिसंबर को चुनाव कराने तय किए हैं।

नामांकन प्रतिभूति 5 हजार रुपये

एसडी एजुकेशन सोसाइटी ने चुनाव की तारीख तय करते ही इसकी नियम व शर्तें भी बता दी हैं। सोसाइटी ने नामांकन प्रतिभूति 5000रुपये निर्धारित की है। सोसाइटी का कोई भी सदस्य कार्य दिवस के दिन सदस्यों की सूची प्राप्त कर सकता है।

विवरण                                      तिथि

नामांकन जमा कराने की तिथि     02 दिसंबर

नामांकन पत्रों की जांच                03 दिसंबर

नामांकन वापस                         04 दिसंबर

चुनाव चिन्ह आवंटन                 05 दिसंबर

मतदान                                    09 दिसंबर

मतगणना                            09 दिसंबर

7 शिक्षण संस्थानों में हजारों विद्यार्थी

एसडी एजुकेशन सोसाइटी शहर ही नहीं जिले की सबसे बड़ी शिक्षण संस्थान है। इसके अंतर्गत एसडी पीजी कॉलेज, एसडी विद्या मंदिर सीनियर, एसडी विद्या मंदिर जूनियर, एमएएसडी, एसडी सीसे स्कूल और एपिट एसडी इंडिया समेत सात शिक्षण संस्थान हैं। इनमें 17 से 18 हजार विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। सोसाइटी की अपनी करोड़ों की संपत्ति है।

हाई कोर्ट और जिला कोर्ट के केसों पर सबकी निगाह टिकी

एसडी एजुकेशन सोसाइटी के सदस्यों के तीन केस हाई कोर्ट और जिला कोर्ट में विचाराधीन हैं। इनमें 93 सदस्यों का 2011 से चल रहा केस हाई कोर्ट में विचाराधीन है। इसकी अगली सुनवाई 23 अक्टूबर को है। 12 सदस्यों का एक केस 2013 से हाई कोर्ट में चल रहा है। इसकी अगली सुनवाई 26 अक्टूबर को है। 100 सदस्यों का एक अन्य केस जिला कोर्ट में विचाराधीन है। इसकी सुनवाई 2 नवंबर को तय है।

सोसाइटी में यह है विवाद

एसडी एजुकेशन सोसाइटी में 2006 से विवाद चल रहा है। उस वक्त गोयला गुट सोसाइटी पर काबिज था। मित्तल गुट ने उनका विरोध किया था और इस चुनाव में मित्तल गुट विजयी होकर आगे आया था।  मित्तल गुट ने अगले त्रैवार्षिक चुनाव के वक्त 100 सदस्य नए बना लिए थे। गोयला गुट इसके विरोध में कोर्ट में चला गया था। गोयला गुट 200 सदस्यों को सही मानता है, जबकि मित्तल गुट 300 सदस्यों का दावा कर रहा है।

सदस्यों की संख्या सोसाइटी में रार का कारण

सोसाइटी के वरिष्ठ सदस्य एवं गोयला गुट के प्रमुख व्यक्ति प्रवीण गोयल ने बताया कि सोसाइटी में लड़ाई सदस्यों की थी। इनके केस हाई कोर्ट और जिला कोर्ट में चल रहे हैं। सोसाइटी इस बार 300 सदस्यों के साथ चुनाव कराना चाहते हैं। वे समय आने पर अपनी बात खुलकर कहेंगे।

कोई जिम्‍मेदार लेने आगे आए - विजय अग्रवाल

सोसाइटी के सचिव डॉ. विजय अग्रवाल ने बताया कि सोसाइटी में 12 साल से चुनाव देखते आ रहे हैं। इस बार पुरानी सब बातों को भूलकर  चुनाव सर्वसम्मति से कराने का प्रयास रहेगा। कोई सदस्य इसकी जिम्मेदारी लेने के लिए आगे आ सकता है। सोसाइटी 7 शिक्षण संस्थानों के अलावा एक ओर बड़ा स्कूल तैयार करा रही है। यह जिला ही नहीं प्रदेश का आधुनिक सुविधाओं से संपन्न स्कूल होगा।

chat bot
आपका साथी