अंबाला में साइंस उद्योग पर मंडरा रहा खतरा, आक्सीजन सिलेंडर सप्लाई घटी

अंबाला की साइंस इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा ऑक्‍सीजन की खपत है। ऑक्‍सीजन सिलेंडर की डिमांड बढ़ने से रेट भी बढ़ा दिए गए हैं। सप्लायरों ने कहा सरकार के आदेशों पर मेडिकल सेक्टर को प्राथमिकता। ऐसे में सिलेंडर भी मुश्किल से मिल रहे।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 04:22 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 04:22 PM (IST)
अंबाला में साइंस उद्योग पर मंडरा रहा खतरा, आक्सीजन सिलेंडर सप्लाई घटी
अंबाला में साइंस उद्योग पर नुकसान का खतरा।

अंबाला, जेएनएन। कोविड केसों की संख्या बढ़ने के साथ ही आक्सीजन सिलिंडरों की मांग भी तेजी पकड़ रही है। सरकार ने भी उद्योगों को सिलिंडर की सप्लाई रोक कर मेडिकल सेक्टर को देने के निर्देश दिए हैं। इसका असर पर अंबाला की  साइंस इंडस्ट्री पर भी पड़ेगा। कारोबारियों की मानें, धीरे-धीरे अब सिलिंडर की सप्लाई उद्योग को नहीं हो रही है, जबकि आने वाले दिनों में यह दिक्कत और बढ़ेगी। ऐसे में  साइंस उद्योग को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

देश भर में इन दिनों ऑक्सीजन की डिमांड काफी बढ़ गई है। अस्पतालों में आक्सीजन की कमी हो रही है, जबकि सरकार ने साफ कर दिया है कि उद्योगों की बजाए मेडिकल सेक्टर को यह सिलिंडर सप्लाई किए जाएं। अंबाला की विश्व विख्यात साइंस इंडस्ट्री के लिए भी अब संकट खड़ा हाे सकता है। साइंस उद्योग में आक्सीजन सिलिंडर की काफी खपत है। खासकर ब्लोअर का काम करने वालों पास खपत ज्यादा है। कारोबारियों की मानें, तो सप्लायर भी अब धीरे-धीरे हाथ खड़ा करने लगे हैं। यदि कहीं से उपलब्ध भी हो रहा है, तो उसका रेट भी बढ़ाया गया है। यदि साइंस इंडस्ट्री में इन सिलिंडरों की कमी होती है, तो कारोबार काफी प्रभावित होगा। सरकार के भी निर्देश हैं कि उद्योगों की बजाये मेडिकल सेक्टरों को आक्सीजन सप्लाई दी जाए।

साइंस उद्योग में सबसे ज्यादा ग्लास ट्यूब बनाने के लिए इन सिलिंडरों का इस्तेमाल होता है। ग्लास का काम कई घरों में होता है, जबकि आजीविका भी इसी पर है। ऐसी स्थिति में यदि सिलिंडर सप्लाई कम या बंद होती है, तो इन घरेलु उद्योगों के लिए भी परेशानी खड़ी होगी। कारोबारी मान रहे हैं कि कोरोना के चलते स्थिति पैदा हुई है, लेकिन आने वाले दिनों में उद्योगों के लिए गैस सिलिंडर की कालाबाजारी भी देखने को मिल सकती है।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें:  कोरोना महामारी के बीच आई नई मुसीबत, ऑक्सीजन भी होने लगी चोरी, पानीपत रिफाइनरी का टैंकर ले उड़े चोर

यह भी पढ़ें: 'सॉरी' लिखकर चोर ने लौटाई कोरोना वैक्सीन, हरियाणा में सामने आया चौकाने वाला मामला

यह भी पढ़ें: हरियाणा के जींद में लस्‍सी में गिरी छिपकली, पीने से 2 की मौत, 5 की हालत गंभीर


यह भी पढ़ें: बेटी पूरे कर रहे टैक्सी चालक पिता के ख्‍वाब, भाई ने दिया साथ तो कामयाबी को बढ़े हाथ

यह भी पढ़ें: पानीपत में बढ़ रहा कोरोना, बच्‍चों को इस तरह बचाएं, जानिये क्‍या है शिशु रोग विशेषज्ञ की सलाह

यह भी पढ़ें: चोट से बदली पानीपत के पहलवान की जिंदगी, खेलने का तरीका बदल बना नेशनल चैंपियन

chat bot
आपका साथी