हरियाणा में छठी से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए भी खुले स्कूल, परमिशन लेटर साथ लाए

हरियाणा में अब छठी से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए भी आज से स्‍कूल खुल गए। स्‍कूल में विद्यार्थी अनुमति पत्र लेकर आए। बारिश की वजह से कई स्‍कूलों में पहले दिन महज 10 फीसद विद्यार्थियों की संख्‍या रही।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 10:38 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 10:38 AM (IST)
हरियाणा में छठी से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए भी खुले स्कूल, परमिशन लेटर साथ लाए
जुलाना के रोहिला स्कूल में विद्यार्थियों का तापमान जांचते हुए टीचर।

पानीपत/कैथल, जागरण संवाददाता। सरकार के आदेशों के तहत शिक्षा विभाग द्वारा छठी से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए भी स्कूल खोल दिए गए हैंं। शुक्रवार को सुबह आठ बजे तक बरसात जारी रहने के कारण पहले दिन विद्यार्थियों की संख्या बेहद कम रही। इस दौरान महज 10 प्रतिशत तक विद्यार्थी ही स्कूलों में पहुंचे थे। हालांकि विभाग ने मिडिल स्कूलों में भी विभाग द्वारा तैयारियां पूरी कर की गई थी।

स्कूलों में पहुंचने वाले विद्यार्थियों की सबसे पहले तापमान की जांच की गई। इसके बाद उनके हाथों को सैनिटाइज करवाया गया। जिसके बाद उन्हें कक्षा में प्रवेश दिया गया। विभाग के नियमों के तहत इस बार शिक्षकों को विद्यार्थियों का तापमान की जांच करने के बाद अवसर एप पर इसकी जानकारी देनी होगी। यदि किसी विद्यार्थी का तापमान अधिक मिलता है तो उसे वापस घर भेज दिया जाएगा। इसके साथ ही स्कूलों में आने वाले विद्यार्थियों के अभिभावकों से सहमति पत्र भी लिया जा रहा है। वहीं, जींद में पहले दिन निजी स्कूलों और सरकारी स्‍कूलों में छात्र संख्या अच्छी रही।

पानीपत में कोविड गाइडलाइन का किया पालन

नियमों के पालन के साथ छठी व आठवीं की कक्षाएं शुरू हुईं। कोविड-19 नियमों का पालन को लेकर सभी राजकीय व प्राइवेट स्कूल मुखिया को निर्देश दिए गए हैं। छात्र अभिभावकों के सहमति पत्र लेकर स्‍कूल आए।

16 जुलाई से खुले थे नौवीं से 12वीं तक के स्कूल

बता दें कि सरकार के आदेशों के तहत पिछले सप्ताह शुक्रवार को ही नौवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोले गए थे। जिसके बाद अब विभाग ने छठी से आठवीं तक के विद्यार्थियों के स्कूलों को भी खोला है। लेकिन पहले दिन बरसात का मौसम होने के कारण स्कूलों में बहुत कम संख्या में विद्यार्थी पहुंचे हैं।

सरकार के आदेशों के तहत अब छठी से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए भी स्कूलों को खोल दिया गया है। स्कूलों में कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर उचित प्रबंध किए गए है। जिसके तहत सभी स्कूल मुखियाओं को कोरोना महामारी को लेकर जारी सभी हिदायतों का पालन करवाने के आदेश जारी किए गए हैं।

यमुनानगर में 30 फीसद से भी कम बच्चे पहुंचे

यमुनानगर : नौवीं से 12वीं कक्षा के बाद शुक्रवार काे छठी से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए भी स्कूल खुल गए। छोटे बच्चों में स्कूल आने को लेकर पहले दिन उत्साह नहीं दिखा। पहले दिन 30 फीसद से भी कम बच्चे स्कूलों में पढ़ाई करने पहुंचे। स्कूल में एंट्री करने से पहले सभी बच्चों की थर्मल स्कैनिंग की गई। इसके बाद कोविड-19 की नियमावली का पालन करते हुए उन्हें कक्षा में बिठाया गया। शिक्षा विभाग की हिदायतों के अनुसार एक बैंच पर केवल एक बच्चे को ही बिठाया गया। स्कूल में आने के अलावा बच्चों के पास घर बैठकर आनलाइन पढ़ाई करने का विकल्प भी खुला है। यानि उन्हें स्कूल आने की जरूरत नहीं है। यदि वह चाहें तो घर बैठकर भी पढ़ाई कर सकते हैं। इसलिए शिक्षा विभाग ने निर्णय लिया है कि स्कूल में न आने वाले बच्चों की अनुपस्थिति नहीं लगाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी