अंबाला में आनन फानन में निपटाए जा रहे स्कूल गेम्स, नेशनल कैलेंडर का अभी पता नहीं, ये है मकसद

कोरोना के चलते स्कूल गेम्स का आयोजन नहीं हुआ जबकि साल 2021 में भी कोई उम्मीद नहीं थी। शिक्षा विभाग ने बीते दिनों में अचानक ही स्कूल गेम्स का शेड्यूल जारी कर दिया। जो स्कूल गेम्स ब्लाक लेवल से लेकर स्टेट लेवल तक चार महीनों में आयोजित किए जाते थे

By Naveen DalalEdited By: Publish:Thu, 11 Nov 2021 10:47 AM (IST) Updated:Thu, 11 Nov 2021 10:47 AM (IST)
अंबाला में आनन फानन में निपटाए जा रहे स्कूल गेम्स, नेशनल कैलेंडर का अभी पता नहीं, ये है मकसद
अंबाला में तैराकी और जिमनास्टिक की प्रतियोगिताएं फरवरी 2022 में होनी हैं।

अंबाला, जागरण संवाददाता। अंबाला में कोरोना काल के दौरान खेल मैदान में उतरे स्कूली खिलाड़ियों को बेशक कंपीटिशन का मौका मिला है, लेकिन शिक्षा विभाग स्कूल गेम्स को आनन-फानन में निपटाना चाहता है। यही कारण है कि ब्लाक, जिला और स्टेट गेम्स को नवंबर माह ही निपटाना चाहता है।  स्टेट गेम्स के पूरा होने के साथ ही खेलो इंडिया के लिए हरियाणा की टीमों और व्यक्तिगत खेल स्पर्धाओं के लिए खिलाड़ियों का चयन किया जाना है। ऐसे में स्कूल गेम्स को लेकर खिलाड़ियों को भी एक के बाद एक कंपीटिशन के लिए मैदान में उतरना पड़ेगा। 

जिला स्तरीय स्कूल गेम्स की भी तैयारियां कर ली गई हैं

उल्लेखनीय है कि साल 2020 में कोरोना के चलते स्कूल गेम्स का आयोजन नहीं हुआ, जबकि साल 2021 में भी कोई उम्मीद नहीं थी। शिक्षा विभाग ने बीते दिनों में अचानक ही स्कूल गेम्स का शेड्यूल जारी कर दिया। जो स्कूल गेम्स ब्लाक लेवल से लेकर स्टेट लेवल तक चार महीनों में आयोजित किए जाते थे, वहीं अब इसके लिए महज एक माह का समय भी नहीं मिल रहा है। यही कारण है कि ब्लाक लेवल अभी कंपलीट नहीं हुए, जबकि इसके साथ ही जिला स्तरीय स्कूल गेम्स की भी तैयारियां कर ली गई हैं।

तैराकी और जिमनास्टिक की प्रतियोगिताएं फरवरी 2022 में होनी हैं

खिलाड़ियों को भी ब्लाक के बाद जिला व स्टेट लेवल पर कंपीटिशन के लिए तैयारियों का मौका नहीं मिलेगा। सूत्रों की मानें, तो खेलो इंडिया यूथ गेम्स को लेकर शिक्षा विभाग पर इन गेम्स को नवंबर माह में निपटाने का दबाव है। स्टेट लेवल पर गेम्स होने के बाद सीधे खेलो इंडिया यूथ गेम्स के लिए तैयारियां होंगी। स्कूल गेम्स में जहां अंडर 14, 17 व 19  आयु वर्ग में हो रहे हैं, वहीं खेलो इंडिया यूथ गेम्स में अंडर 19 व 17 में कंपीटिशन होंगे। बता दें कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स की मेजबानी हरियाणा को मिली है, जबकि इसके तहत अंबाला में तैराकी और जिमनास्टिक की प्रतियोगिताएं फरवरी 2022 में होनी हैं।

chat bot
आपका साथी