दिव्यांगों के लिए बन रहा स्कूल, दिखने लगी इमारत

दिव्यांगों के लिए बनाए जा रहे स्कूल की इमारत अब दिखने लगी है। उम्मीद है कि अगले वर्ष मार्च महीने तक स्कूल बनकर तैयार हो जाएगा। अगले वर्ष के सत्र से ही स्कूल में पढ़ाई भी शुरू हो जाएगी। पानीपत रिफाइनरी की तरफ से स्कूल निर्माण के लिए 5.79 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Dec 2020 06:52 AM (IST) Updated:Sun, 13 Dec 2020 06:52 AM (IST)
दिव्यांगों के लिए बन रहा स्कूल, दिखने लगी इमारत
दिव्यांगों के लिए बन रहा स्कूल, दिखने लगी इमारत

जागरण संवाददाता, पानीपत : दिव्यांगों के लिए बनाए जा रहे स्कूल की इमारत अब दिखने लगी है। उम्मीद है कि अगले वर्ष मार्च महीने तक स्कूल बनकर तैयार हो जाएगा। अगले वर्ष के सत्र से ही स्कूल में पढ़ाई भी शुरू हो जाएगी। पानीपत रिफाइनरी की तरफ से स्कूल निर्माण के लिए 5.79 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

पानीपत और आसपास के जिलों में अभी तक ऐसा भव्य स्कूल नहीं है। दरअसल, हाली पार्क में जमीन खाली थी। हाली पार्क का तो सुंदरीकरण किया ही जा रहा है, इसके साथ स्कूल बनाने का भी प्रस्ताव लाया गया। तत्कालीन डीसी सुमेधा कटारिया ने इसके लिए पानीपत रिफाइनरी से फंड मांगा था। प्रस्ताव को आइओसीएल ने स्वीकार कर लिया। आत्मनिर्भर भी होंगे बच्चे

इस स्कूल में सामान्य पढ़ाई के साथ आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। पढ़ाई के बाद इन दिव्यांगों को रोजगार मिल सकेगा। अपना काम भी शुरू कर सकेंगे। इलेक्ट्रिशियन जैसे काम सिखाएंगे। कंप्यूटर प्रशिक्षण भी देंगे। स्कूल को बनाने के लिए अगस्त 2019 में पानीपत रिफाइनरी ने ग्रांट जारी की थी। स्कूल बनाने के बाद इमारत को जिला प्रशासन के हवाले किया जाएगा। जिला प्रशासन ही स्कूल को चलाएगा। पांच वर्ष में 25 करोड़ खर्च

रिफाइनरी के कार्यकारी निदेशक जीसी सिकदर ने बताया कि पानीपत रिफाइनरी की ओर से पिछले पांच वर्षों में करीब 25 करोड़ के सामाजिक कार्य कराए गए हैं। स्कूलों में बुनियादी सुविधाएं दी जा रही हैं। सोलर पैनल लगवाए गए हैं, ताकि बिजली सुचारू रूप से रहे। पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधे लगाए जा रहे हैं। सिठाना गांव में स्टेडियम बनवाया जा रहा है ताकि युवा खेलकूद में आगे निकल सकें।

chat bot
आपका साथी