INLD Samman Diwas Rally Live: इनेलो की रैली में पहुंचे भाजपा के पूर्व मंत्री बीरेंद्र सिंह, बोले- देश में एक नए लोकतंत्र का होगा उदय

इनेलो जींद की अनाजमंडी में पूर्व उपप्रधानमंत्री स्व. चौधरी देवीलाल की 108वीं जयंती पर सम्‍मान दिवस समारोह मना रही है। समारोह में चौटाला बीरेंद्र सिंह पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल फारुक अब्‍दुल्‍ला सहित 16 बड़े नेता चुके हैं। मंच में भाजपा के नेता चौधरी बीरेंद्र सिंह भी पहुंचे।

Anurag ShuklaSat, 25 Sep 2021 11:45 AM (IST)
जींद अनाज मंडी में रैली में संबोधन करते बीरेंद्र सिंह।

जींद, जागरण संवाददाता। इनेलो की ओर से पूर्व उपप्रधानमंत्री स्व. चौधरी देवीलाल की 108वीं जयंती पर नई अनाज मंडी में होने वाला सम्मान दिवस समारोह एक बजे शुरू हो गया। जम्‍मू कश्‍मीर के पूर्व सीएम फारुक अब्‍दुल्‍ला, पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल, जेडीयू महासचिव केसी त्यागी, पूर्व सीएम ओपी चौटाला मंच पर बैठे हैं। भाजपा के वरिष्‍ठ नेता चौधरी बीरेंद्र सिंह भी मंच पर आ गए।  

चौधरी बीरेंद्र सिंह ने कहा कि हरियाणा राजनीति में ओपी चौटाला ने संघर्ष करना सिखाया। भाजपा नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने कहा कि चौधरी देवीलाल ने न्याय युद्ध चलाया और उनका आंदोलन सफल हुआ। आज फिर से किसानों के अधिकारों की लड़ाई है। इस लड़ाई में कोई ऐसा पल आएगा, कोई ऐसा देवता आएगा और कोई ऐसी परिस्थिति पैदा होगी, किसान कहेगा यहीं पर लग जाओ। इसके बाद वहां पर कामयाबी मिलेगी। उन्होंने कहा कि 30 साल पहले आर्थिक सुधारों का युग आया था और देश को धनवान होने की बात कही गई, लेकिन गरीब, कमेरा, शोषित, किसान आज भी गरीब है। कोई भी करोड़पति और अरबपति नहीं बन पाया। देश पर कुछ लोगों का कब्जा है, लेकिन किसानों का कुछ नहीं है। जिस आम आदमी इसको समझने लगेगा, तभी परिवर्तन आएगा। ऐसा समय आएगा जिस इंसान के साथ, जिस नेता के साथ, जिस व्यवस्था के साथ 85 प्रतिशत लोग नहीं जुटेंगे तो एक नए प्रजातंत्र का उदय होगा।

पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल ने बीजेपी द्वारा सीएम बदलने पर चुटकी ली, कहा कि इन्हेांने 4 सीएम बदल दिये। लेकिन एक को बना कर कुछ दिन बाद बदल जाते हैं।

उन्‍होंने कहा, देश में यह संदेश जाएगा कि यह हमारा प्रजातंत्र है। ऐसी व्यवस्था को कायम करने के लिए आपके प्रयास चाहिए। व्यवस्था को खराब करना है तो जाति-पाति को लड़ा दो। इससे मिलेगा कुछ नहीं, लेकिन सब कुछ खत्म हो जाएगा। ऐसी ताकतों का मुंह तोड़ जवाब दो। पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला ने उनको निमंत्रण दिया और कहा कि आना है। उन्होंने सोचा कि बीरेंद्र भाजपा में है, आएगा या नहीं, लेकिन उनके लिए चौधरी देवीलाल आदर्श हैं। चौधरी देवीलाल ने उन्हें सम्मान दिया वो उसे भूल नहीं सकते। उन्होंने कहा कि तीन नारे लगवाएंगे धरती माता की जय, धरती माता की जय, भारत माता की जय।

जम्‍मू कश्‍मीर के पूर्व सीएम फारुक अब्‍दुल्‍ला ने कहा कि सत्‍ता उद्योग पतियों के चंंगुल में पूरी तरह से फंस चुकी है। 

जनता दल के राष्‍ट्रीय महासचिव केसी त्‍यागी ने संबोधन शुरू किया। केसी त्‍यागी ने कहा कि सीएम नीतीश कुमार आना चाहते थे। उन्‍होंने संदेश भेजा है कि अगर जरूरत पड़ी तो हरियाणा के लोगों के लिए वह हमेशा ओपी चौटाला के साथ हैं।  

अभय चौटाला ने कहा कि देश में जिस तरह से कृषि को लेकर तीन काले कानून बनाए। लगातार पंजाब, हरियाणा, राजस्‍थान और यूपी का किसान, परिवार, खेत को छोड़कर दिल्‍ली के बार्डर पर हजारो-हजारों की संख्‍या में जो लड़ाई लड़ रहा है। आज आप यहां आए हो। जो हमारी लड़ाई को दस महीने से लड़ रहे हैं। उनको अश्‍वस्‍त करो कि जब तक तीनों काले कानून खत्‍म नहीं हो जाएंगे, तब तक इनेलो का हर कार्यकर्ता अपना जरूरी काम छोड़कर शामिल होगा।

कांग्रेस छोड़कर इनेलो में आए उमेद लोहान ने कहा कि वह एक साल कांग्रेस में रहे, अब ऐसा लग रहा है कि कोरोना वार्ड से निकलकर आया हूं।

वहीं, अनाज मंडी में मंच का संचालन इनेलो आईटी सेल के प्रभारी कर्ण सिंह चौटाला कर रहे हैं।

वहीं सुनैना चौटाला ने कहा, देवीलाल का सच्चा वारिस अभय चौटाला हैं। उन्होंने किसानों के लिए विधायक की कुर्सी को ठोकर मार दी।

वहीं, कांग्रेस छोड़कर इनेलो के मंच पर उमेद सिंह लोहान आए। राजस्थान में भादरा से विधायक बलवान सिंह, पंजाब के नेता जगमीत सिंह बराड़ भी अभय चौटाला के साथ रैली के मंच पर पहुंचे।

वहीं रैली में लगातार भीड़ बढ़ती जा रही है। महिलाएं भी हिस्‍सा लेने के लिए पहुंची हैं। वहीं दूर-दूर गांव से लोग पैदल ही रैली में पहुंच रहे हैं। इनेलो ने पूरी ताकत झोंक दी है। रैली स्थल पर कुल छह मंच बनाए गए हैं। पार्टी प्रमुख ओमप्रकाश चौटाला दिल्ली से दो हेलीकाप्टर में सभी बड़े नेताओं को लेकर जींद पहुंच रहे हैं।

रैली स्थल पर पंडाल के सामने दो मुख्य मंच हैं। सबसे बड़े मंच पर पहली कतार में 16 कुर्सियां लगी हैं,  जिन पर ओमप्रकाश चौटाला सहित पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा, पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बदल, फारूख अब्दुलला, मुलायम सिंह यादव, चंद्रबाबू नायडू, राकेश टिकैत, जयंत चौधरी, पूर्व केंद्रीय यशवंत सिन्हा, राज बब्बर आदि नेता बैठेंगे। इसके ठीक आगे छोटा मंच है, जिस पर पार्टी की प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य और जिला प्रधान बैठेंगे। मंच के एक तरफ ओलिंपिक खिलाडिय़ों व किसान आंदोलन में शहीद हुए किसानों के स्वजनों के लिए दो मंच बनाए गए हैं। ओलिंपिक में पदक जीतने वाले प्रदेश के सभी खिलाडिय़ों व हरियाणा के 45 शहीद किसानों के स्वजनों को आमंत्रित किया गया है। दूसरी तरफ एक मंच सांस्कृतिक टीम के लिए बनाया गया है, जिस पर अमित ढुल व नरदेव बैनीवाल प्रस्तुतियां देंगे। एक मंच मीडिया के लिए रहेगा।

पुलिस लाइन में उतरेंगे दोनों हेलीकाप्टर

पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा व ओमप्रकाश चौटाला सहित सभी बड़े नेताओं को लेकर दिल्ली से आने वाले दोनों हेलीकाप्टर पुलिस लाइन में उतरेंगे। यहां से सीधे रेस्ट हाउस जाएंगे, जहां सभी नेताओं की बैठक होगी और लंच करेंगे। इसके बाद गाडिय़ों से रैली स्थल पर पहुंचेंगे। पार्टी नेता सुखबीर ढुल ने बताया कि उम्मीद है कि साढ़े 12 से एक बजे के बीच सभी बड़े नेता मंच पर पहुंच जाएंगे।

जेड सिक्योरिटी पहुंची

इनेलो की रैली में पहुंचने वाले देशभर के बड़े नेताओं को जेड सिक्योरिटी मिली हुई है। मुख्य मंच पर जहां पूर्व प्रधानमंत्री देवगौड़ सहित पूर्व मुख्यमंत्री बैठेंगे, उस मंच की सुरक्षा व्यवस्था की भी जानकारी ली।

जींद रैली से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.