अंबाला में 9 सेंटरों पर 5 को होगी 134ए की परीक्षा, 2837 विद्यार्थी लेंगे हिस्सा

नियम 134ए के तहत दाखिला लेने के लिए परीक्षा 5 दिसंबर को होगी। विद्यार्थियों की परीक्षा को लेकर पूरी तैयारी हो चुकी है। 134ए की परीक्षा को लेकर विभाग ने बनायी पूरी प्लानिंग। अंबाला में नौ केंद्रों में परीक्षा होगी।

Anurag ShuklaPublish:Mon, 29 Nov 2021 05:59 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 05:59 PM (IST)
अंबाला में 9 सेंटरों पर 5 को होगी 134ए की परीक्षा, 2837 विद्यार्थी लेंगे हिस्सा
अंबाला में 9 सेंटरों पर 5 को होगी 134ए की परीक्षा, 2837 विद्यार्थी लेंगे हिस्सा

अंबाला, जागरण संवाददाता। 134ए के तहत दाखिला लेने के लिए विद्यार्थियों की परीक्षा को लेकर पूरी तैयारी हो चुकी है। परीक्षा में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थी पहले ही आवेदन कर चुके हैं। वहीं शिक्षा विभाग ने भी परीक्षा को देखते हुए सिटिंग प्लान तैयार कर शुरू कर दिया है। जिसके चलते जिला में सेंटर सेंटर बनाए गए हैं, ताकि 5 दिसंबर को परीक्षा संपन्न हो सके। जिले में 134ए का लाभ लेने के लिए 2837 विद्यार्थियों ने आवेदन किया हुआ है। जिसमें कक्षा दूसरी से नौंवी तक 134ए के तहत दाखिला लेने के लिए आनलाइन आवेदन किया हुआ है। परीक्षा के लिए जिले में कुल 9 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा सुचारू रूप से संचालन के लिए स्टाफ की नियुक्ति भी की जा रही है। साथ ही आनलाइन आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को भी परीक्षा का इंतजार है। ताकि वे 134ए के तहत प्राइवेट स्कूलों में बिना फीस के पढ़ाई कर पाएं। विद्यार्थियों की परीक्षा 5 दिसंबर को आयोजित की जाएगी।

ब्लाक वन में सबसे अधिक सेंटर

जिले में बनाए गए 9 परीक्षा केंद्रों में से सबसे अधिक 3 परीक्षा केंद्र अंबाला ब्लाक वन में और 2 परीक्षा केंद्र नारायणगढ़ खंड में बनाए गए हैं। वहीं ब्लाक टू, साहा, बराड़ा और शहजादपुर में एक-एक परीक्षा केंद्र बनाया गया है। जिनमें बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर विद्यार्थियों की परीक्षा होगी।

134ए के तहत विद्यार्थियों के 24 नवंबर तक आनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख थी। इसके बाद अब परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें आवेदन होने पर 5 दिसंबर को परीक्षा होनी है। जिसमें विद्यार्थियों को दोपहर 12 से 3 बजे तक परीक्षा देनी होगी। इसके बाद 10 दिसंबर को परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाएगा। रिजल्ट की घोषणा के बाद 13 दिसंबर को राज्य स्तर पर पहला ड्रा निकाला जाएगा। जिसके बाद विद्यार्थियों को निजी स्कूल अलाट करने का काम किया जाएगा। जिसमें विद्यार्थी योजना के मुताबिक दाखिला ले सकेंगे। हालांकि पहले ड्रा में नाम आने वाले विद्यार्थियों को 15 से 24 दिसंबर तक दाखिला लेने का समय दिया जाएगा। यदि पहले ड्रा के बाद निजी स्कूलों की 134ए के तहत निर्धारित सीटें बचने पर दूसरा ड्रा निकाला जाएगा।

शिक्षा विभाग ने 134ए के तहत परीक्षा की पूरी तैयारी कर ली है। विभाग पूरा प्रयास कर रहा है ताकि विद्यार्थियों को समय से लाभ मिल सके।

सुरेश कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी, अंबाला शहर