स्कूलों में रोस्टर प्रणाली खत्म, दिव्यांग व गर्भवती महिला को दी छूट भी खत्म, अब पूरा स्टाफ आएगा स्कूल

हरियाणा स्कूल शिक्षा निदेशालय ने पत्र जारी किया है। अब स्कूलों में पूरे स्टाफ को बुलाया गया है। सरकारी स्कूलों में ज्यादा से ज्यादा बच्चों के दाखिला कराने पर विभाग का जोर होगा। निदेशालय बार-बार स्कूलों से इस बारे में रिपोर्ट ले रहा है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 05:20 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 05:20 PM (IST)
स्कूलों में रोस्टर प्रणाली खत्म, दिव्यांग व गर्भवती महिला को दी छूट भी खत्म, अब पूरा स्टाफ आएगा स्कूल
स्कूल शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सभी डीईओ, डीईईओ व बीईओ को पत्र लिखा है।

पानीपत, जेएनएन।  कोरोना महामारी के चलते प्रदेश के शिक्षण संस्थान अभी भी बंद हैं। लेकिन उनमें स्टाफ व काम को लेकर लगी रोस्टर प्रणाली को खत्म कर दिया गया है। साथ ही दिव्यांग, गर्भवती महिला आदि कर्मचारियों को दी गई छूट भी तुरंत प्रभाव से रद कर दी गई है। इसको लेकर स्कूल शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सभी डीईओ, डीईईओ व बीईओ को पत्र लिख रोस्टर प्रणाली खत्म कर पूरे स्टाफ को स्कूल आने के निर्देश दिए हैं।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते पिछले एक साल से शिक्षण संस्थान ज्यादातर समय से बंद हैं। सीबीएसई व एचबीएसई की बोर्ड की दसवीं व बारहवीं की परीक्षा तक नहीं ली गई। हाल में भी 30 जून तक कक्षाएं नही लग पाएंगी। एक जून से केवल शिक्षक व गैर शैक्षणिक स्टाफ को बुलाया गया था। वो भी रोस्टर प्रणाली के हिसाब से। ऐसे में केवल पचास फीसद स्टाफ ही एक दिन स्कूल आ पा रहा था। लेकिन धीरे धीरे कोरोना का कहर कम हुआ तो सरकार ने लॉकडाउन में ढील देनी शुरू कर दी। इसी कड़ी में स्कूल में लगी रोस्टर प्रणाली को भी खत्म कर दिया गया है।

मुख्य सचिव हरियाणा सरकार के निर्देश का हवाला

स्कूल शिक्षा निदेशालय के पत्र के मुताबिक मुख्य सचिव, हरियाणा सरकार ने निर्देश जारी कर स्कूलों में रोस्टर प्रणाली को खत्म करने संबंधित हिदायतें जारी की हैं। निदेशालय का कहना है कि स्कूलों में चल रही रोस्टर प्रणाली को खत्म किया जाता है। साथ ही दिव्यांगजन, दृष्टि बाधित, गर्भवती महिला व दीर्घकालीन रोग से पीडि़त कर्मचारियों की दी गई छूट भी तुरंत प्रभाव से रद कर दी गई है। अब स्कूलों में पूरा स्टाफ आएगा।

सरकारी स्कूल में दाखिले बढ़ाने पर जोर

स्कूलों में बच्चे भले ही नहीं आ रहे हैं, लेकिन निदेशालय का राजकीय स्कूलों में दाखिले बढ़ाने पर जोर है। निदेशालय की ओर से बार-बार राजकीय स्कूलों में बढ़े दाखिलों को लेकर रिपोर्ट ली जा रही है। हालांकि राजकीय माडल संस्कृति सीसे स्कूल व अन्य में उम्मीद के मुताबिक दाखिले नहीं हो पाए हैं। ऐसे में पूरे स्टाफ को स्कूल बुला विभाग का ज्यादा से ज्यादा दाखिले करने पर जोर रहेगा।

ज्यादा से ज्यादा दाखिले कराएंगे

जिला शिक्षा अधिकारी रमेश कुमार का कहना है कि स्कूलों में रोस्टर प्रणाली को खत्म कर दिया गया है। अब पूरा स्टाफ स्कूल आएगा। राजकीय स्कूलों में पहली कक्षा में उम्मीद के मुताबिक दाखिले नहीं हुए हैं। ऐसे में उनकी प्राथमिकता ज्यादा से ज्यादा बच्चों को दाखिला दिलाने की होगी।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी