कुरुक्षेत्र में स्वास्थ्य सहायकों का ड्यूटी चार्ट का रोस्टर जारी, होम आइसोलेशन में मरीज गूगल मीट से ले रहे सलाह

हरियाण के कुरुक्षेत्र में स्वास्थ्य सहायकों का ड्यूटी चार्ट का रोस्टर किया जारी। सुबह शाम होम आइसोलेशन में मरीज से गूगल मीट के जरिए बातचीत कर रहे हैं। सुबह व सायं एक-एक घंटे के लिए रखा जाता है सत्र।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 05:26 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 05:26 PM (IST)
कुरुक्षेत्र में स्वास्थ्य सहायकों का ड्यूटी चार्ट का रोस्टर जारी, होम आइसोलेशन में मरीज गूगल मीट से ले रहे सलाह
होम आइसोलेट मरीजों का गूगल मीट के जरिए हाल चाल लिया जा रहा।

कुरुक्षेत्र, जेएनएन। कोरोना की दूसरी लहर में होम आइसोलेट मरीजों को हर मर्ज का दवा गूगल मीट पर दी जा रही है। यहां डाक्टरों की टीम उनसे रूबरू होकर उनका इलाज कर रही है। इसके लिए कोविड कंट्रोल रूम जिला मुख्यालय पर स्थापित किया गया है। चिकित्सकों की विशेष टीमों द्वारा कोरोना से संक्रमित मरीजों की सहायता की जा रही है। मरीजों को चिकित्सीय सलाह देने के साथ-साथ काउसलिंग कर उनमें जोश भर रहे हैं। 

कंट्रोल रूम का टोल फ्री नंबर 1950 को कोविड मरीजों की हर संभव सहायता के लिए स्थापित किया गया है। यहां छह चिकित्सकों की टीम बनाई गई है। कंट्रोल रूम में होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना मरीजों और अन्य लोगों की स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए राउंड द क्लॉक चिकित्सकों और उनके टीम की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा टोल फ्री नंबर 1950 पर दवाइयों, टीकाकरण, बेड और प्रोटोकॉल फॉर होम आइसोलेशन के लिए कॉल आ रही है। कंट्रोल रूम पर 24 घंटे लोगों की समस्या का समाधान करने के लिए कर्मचारी इमानदारी के साथ अपनी ड्यूटी दे रहे हैं। 

डाक्टरों का रोस्टर किया जारी

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की चेयरमैन एवं एडीसी प्रीति ने जारी आदेशों में डाक्टरों के एक पैनल को स्वास्थ्य सहायक के रूप में नियुक्त करने का रोस्टर जारी किया गया है। रोस्टर के अनुसार सुबह 11:30 से दोपहर 12:30 तक और सायं 4:30 से 5:30 तक अलग डाक्टरों की ड्यूटी स्वास्थ्य सहायक के रूप में लगाई गई है। इस गुगल मीट पर निर्धारित समय सुबह 11:30 से दोपहर 12:30 तक और सायं 4:30 से 5:30 बजे तक कोई भी कोरोना मरीज चिकित्सक से बातचीत कर सकता है। इस गुगल मीट पर रोजाना दर्जनों लोग चिकित्सक से बातचीत कर रहे हैं। इससे कोरोना के मरीजों को काफी फायदा मिल रहा है। 

सत्र में इस तरह करते हैं काम 

इस सत्र के पहले 20 मिनट के दौरान पूरे ग्रुप में दवाइयों, ऑक्सीजन, सांस लेने में परेशानी व कोविड से रिकवरी को लेकर चर्चा की जाती है और बाकी 40 मिनट का सत्र स्वास्थ्य सहायको से सवाल-जवाब के लिए रखा गया है। इस सत्र में गुगल मीट पर सत्र शुरू होने से कम से कम 10 मिनट पहले लॉग इन करना होगा। वैसे तो यह लिंक सभी के लिए खुला है, फिर भी स्वास्थ्य सहायक यह सुनिश्चित करें कि जो मरीज होम आइसोलेट है वहीं मरीज इस सत्र में शामिल हो। इस कार्य के लिए सभी कंप्यूटर ऑप्रेटर गुगल मीट को सही तरह करवाना सुनिश्चित करें। सभी संबंधित एसडीएम इन आदेशों की अनुपालना करवाना सुनिश्चित करवाने के लिए सभी सीएचसी व पीएचसी को निर्देश देंगे। डा. शिल्पा मनचंदा सत्र का अवलोकन करेंगी और जहां भी आवश्यक हो सहायता करेंगी और एसडीओ राज कुमार चौहान पूरे सत्र की निगरानी करेंगे।

chat bot
आपका साथी