134-ए की परीक्षा को लेकर जारी नहीं होंगे रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन संख्या पर ही होगा परीक्षा केंद्र में प्रवेश

हरियाणा में नियम 134-ए के तहत गरीब बच्‍चों के दाखिले की परीक्षा को लेकर बड़ी खबर है। पांच दिसंबर को होने वाली परीक्षा के लिए रोल नंबर जारी नहीं होंगे। रजिस्‍ट्रेशन संख्‍या से ही परीक्षा केंद्र में परीक्षा दे सकेंगे।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 03:47 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 03:47 PM (IST)
134-ए की परीक्षा को लेकर जारी नहीं होंगे रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन संख्या पर ही होगा परीक्षा केंद्र में प्रवेश
हरियाणा में नियम 134ए के तहत परीक्षा।

कैथल, जागरण संवाददाता। 134-ए नियम के तहत रविवार को लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस बार 11वीं कक्षा में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों के लिए परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। इनका दसवीं कक्षा के परीक्षा परिणाम के आधार पर ही दाखिला दिया जाना है। दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा को लेकर रोल नंबर जारी नहीं होंगे। जबकि रजिस्ट्रेशन संख्या पर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने दिया जाएगा।

इस बार परीक्षा के समय में भी बदलाव किया गया है। यह परीक्षा दोपहर 12 से तीन बजे तक आयोजित होगी। रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर ही परीक्षा केंद्र की जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी। बता दें कि इस बार जिले में कुल 293 निजी स्कूलों द्वारा ही सीटों का ब्यौरा दिया गया है। इन स्कूलों में 6900 सीटें आरक्षित की गई है। परंतु इससे आधे करीब 3900 आवेदन ही आए हैं। यह विद्यार्थी ही परीक्षा में हिस्सा लेंगे। जिले में शिक्षा विभाग द्वारा कुल 13 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें सात केंद्र शहर में तो अन्य छह केंद्र पांच खंडों में बनाए गए हैं।

पिछले वर्ष 134-ए के तहत नहीं हुए थे दाखिले

बता दें कि कोरोना महामारी के कारण पिछले वर्ष 134-ए नियम के तहत दाखिले नहीं हुए थे। जिसके चलते शिक्षा विभाग के निदेशालय ने करीब एक महीने इसको लेकर शेड्यूल जारी किया था। पहले 14 नवंबर तक आवेदन मांगे गए थे। परंतु बाद में इसे बढा़कर 24 नवंबर किया गया था। अब रविवार को परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसका परिणाम 10 दिसंबर को आएगा। जबकि 12 दिसंबर से ड्रा के तहत दाखिले किए जाएंगे।

134-ए नियम के तहत परीक्षा को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस बार अलग से कोई भी रोल नंबर नहीं जारी किया गया है। रजिस्ट्रेशन संख्या को ही रोल नंबर माना जाएगा। जबकि इस पर परीक्षा केंद्र की जानकारी दी जाएगी। विद्यार्थियों से आग्रह है कि वह वेबसाइट से अपने परीक्षा के केंद्र की जानकारी मांगे।

अनिल शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी, कैथल।

chat bot
आपका साथी