सिरसा में धुंध से होने वाले सड़क हादसों पर लगेगी लगाम, वन विभाग तैयार कर रहा नया प्लान

सिरसा में धुंध से होने वाले हादसों पर लगाम लगाने के लिए वन विभाग सर्वे करवाने जा रहा है। जिले के प्रमुख मार्गों का एक सप्ताह से पहले सर्वे तैयार होगा और इसी के आधार पर पेड़ों की कटाई व छंटाई का भी फैसला किया जाएगा।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 02:46 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 02:46 PM (IST)
सिरसा में धुंध से होने वाले सड़क हादसों पर लगेगी लगाम, वन विभाग तैयार कर रहा नया प्लान
सिरसा में सड़क हादसों को रोकने के लिए वन विभाग करवाएगा सर्वे।

जागरण संवाददाता, सिरसा। धुंध के मौसम में सूखी पड़ी टहनी या पेड़ हादसे का कारण न बनें इसीलिए विभाग उन्हें धुंध से पहले ही हटाएगा। जिन पेड़ों को नहीं हटाया जा सकेगा वहां रिफ्लेक्टर लगवाए जाएंगे। पूरे जिले के प्रमुख मार्गों का एक सप्ताह से पहले सर्वे तैयार होगा और इसी के आधार पर पेड़ों की कटाई व छंटाई का भी फैसला किया जाएगा। वन विभाग के पास ऐसी जानकारियां आई हैं कि कई स्थानों पर पेड़ गिरने के बाद उसकी टहनियां रोड तक आ रही हैं जो धुंध में दिखाई न देने के कारण हादसे का कारण बन सकती हैं। कुछ स्थानों पर पेड़ सूख गए हैं जो गिर सकते हैं या फिर पेड़ बिल्कुल सड़क के साथ हैं। तीनों ही मामलों में वन विभाग जानकारी जुटा रहा है और इस जानकारी के बाद रिपोर्ट तैयार कर कार्रवाई की जाएगी। सूखी लकड़ी यदि सड़क के बिल्कुल साथ है तो उसे हटा दिया जाएगा। जो पेड़ रास्ते में है उन पर रिफ्लेक्टर तथा जो टहनियां झुकी हुई हैं उनकी छंटाई करवा दी जाएगी।

फील्ड स्टाफ से मांगी रिपोर्ट

जिला वन अधिकारी रामकुमार जांगड़ा ने बताया कि इस संबंध में रेंज अफसरों के माध्यम से फील्ड स्टाफ से आज ही जानकारी मांगी गई है। जो उचित समाधान है वह किया जाएगा। परिवहन विभाग ने भी रिफ्लेक्टर देने की जानकारी दी है। इन रिफ्लेक्टरों को चिह्नित स्थानों पर लगा दिया जाएगा ताकि कोई मानवीय हानि न हो और हादसे रोके जा सकें।

रिफ्लेक्टर देने को तैयार : डीटीओ

जिला परिवहन अधिकारी हीरा सिंह ने कहा कि उनके पास रिफ्लेक्टर हैं। जो भी विभाग रिफ्लेक्टर लगवाना चाहे उसे उपलब्ध करवाएंगे। सड़क सुरक्षा के तहत धुंध के मौसम में जिस-जिस विभाग की जो जिम्मेवारी है वह उसे पूरी करनी है। उनका विभाग मदद के लिए तैयार है। आमजन भी जानकारी दे सकता है जिसके बाद जहां आवश्यकता होगी रिफ्लेक्टर इत्यादि लगवा दिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी